अपना शहर चुनें

States

कांग्रेस पार्टी को जल्द मिल सकता है फुल टाइम अध्यक्ष, अंतिम चरण में CWC चुनाव की तैयारी

कांग्रेस CWC में 23 सदस्य होते हैं, 12 निर्वाचित सदस्य होते हैं और 11 कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा मनोनीत किए जाते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
कांग्रेस CWC में 23 सदस्य होते हैं, 12 निर्वाचित सदस्य होते हैं और 11 कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा मनोनीत किए जाते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Congress President Election: कांग्रेस पार्टी के इतिहास पर अगर नजर दौराएं तो CWC के लिए पिछला चुनाव वर्ष 1997 में हुआ था और अध्यक्ष पद के लिए चुनाव वर्ष 2000 में हुआ था. उसके बाद से CWC कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा मनोनीत किया जाता रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 6:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस पार्टी (Congress) को जल्द ही पूर्णकालिक अध्यक्ष मिल सकता है. इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है. वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मधुसूदन मिस्त्री (Madhusudan Mistry) की अध्यक्षता में कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण समिति की तीसरी बैठक मंगलवार को दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में हुई. इस बैठक में पार्टी के संगठनात्मक चुनावों के लिए मतदाता सूची (Voters List) को अंतिम रूप देने के लिए जारी तैयारियों की समीक्षा की गई. बैठक के बाद मधुसूदन मिस्त्री ने कहा, "मतदाता सूची को अंतिम रूप देने की पूरी प्रक्रिया अगले 20-25 दिनों में पूरी हो जाएगी. सूची को अंतिम रूप देने के बाद इसे कांग्रेस अध्यक्ष और सीडब्ल्यूसी को भेज दिया जाएगा."

कांग्रेस पार्टी के संविधान के मुताबिक, मतदाता सूची को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, कमेटी सभी विवरणों के साथ कांग्रेस अध्यक्ष और सीडब्ल्यूसी (CWC) को एक नोट भेजेगी. कांग्रेस अध्यक्ष तब सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाएंगे, जिसमें संगठन चुनाव कराने का निर्णय लिया जाएगा. आपको बता दें कि फिलहाल सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) बतौर अंतरिम अध्यक्ष तमाम बड़े फैसले लेती हैं. चुनाव की पूरी प्रकिया के लिए केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण कमेटी (Central Election Authority Committee) को कम से कम 26 दिन का समय चाहिए. सीडब्ल्यूसी तय करेगा कि चुनाव कब आयोजित किया जाना है और सीईए तब चुनाव कार्यक्रम का प्रस्ताव सीडब्ल्यूसी को भेजेगा और एक बार चुनाव कराने का फैसला करने के बाद, सीईए पूर्ण कार्यक्रम की घोषणा करेगा.

ये भी पढ़ें- ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्‍सीन 90% ज्‍यादा असरदार! जानें भारत के लिए कितनी होगी फायदेमंद



बताते चलें कि कांग्रेस CWC में 23 सदस्य होते हैं, 12 निर्वाचित सदस्य होते हैं और 11 कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा मनोनीत किए जाते हैं. CWC के निर्वाचित सदस्यों में से छह सामान्य वर्ग से, चार महिलाएं और दो सीटें SC/ST और OBC समुदाय के लिए आरक्षित हैं.


एआईसीसी में हैं कुल 1500 सदस्य
पार्टी के संविधान के मुताबिक, किसी भी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए उसे कम से कम AICC के 10 सदस्यों के प्रस्ताव की आवश्यकता होती है. आपको बता दें कि एआईसीसी में कुल 1500 सदस्य हैं. यही कांग्रेस अध्यक्ष और सीडब्ल्यूसी सदस्यों को चुनाव के लिए वोटिंग करते हैं. कोरोना को देखते हुए केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने सभी मतदाताओं के लिए डिजिटल पहचान पत्र के लिए एक प्रस्ताव भेजा है. हालांकि, चुनाव बैलेट पेपर के जरिए ही किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- PM मोदी ने अजय देवगन की फिल्म का डायलॉग बोलकर कोरोना के खिलाफ चेताया

कांग्रेस में बीते दिनों से संगठनात्मक चुनाव की मांग उठती रही है. राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) जैसे दिग्गज कांग्रेसी नेता पार्टी में हर स्तर पर चुनाव की मांग कर रहे हैं. इसके देखते हुए यह चुनाव काफी महत्वपूर्ण होगा. कांग्रेस के अंदरूनी गतिरोध के सामने आने के बाद 24, अकबर रोड की फिजा में कई सवाल गूंज रहे हैं. क्या राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे? अध्यक्ष पद के लिए एक से अधिक नामांकन होंगे?
कांग्रेस पार्टी के इतिहास पर अगर नजर दौराएं तो CWC के लिए पिछला चुनाव वर्ष 1997 में हुआ था और अध्यक्ष पद के लिए चुनाव वर्ष 2000 में हुआ था. उसके बाद से CWC कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा मनोनीत किया जाता रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज