होम /न्यूज /राष्ट्र /Rajasthan Crisis: केसी वेणुगोपाल और अशोक गहलोत पहुंचे 10 जनपथ, सोनिया गांधी करेंगी बात

Rajasthan Crisis: केसी वेणुगोपाल और अशोक गहलोत पहुंचे 10 जनपथ, सोनिया गांधी करेंगी बात

राजस्‍थान संकट सुलझाने और अध्‍यक्ष पद के चुनाव को लेकर कांग्रेस में गहमा-गहमी शुरू हो गई है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

राजस्‍थान संकट सुलझाने और अध्‍यक्ष पद के चुनाव को लेकर कांग्रेस में गहमा-गहमी शुरू हो गई है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

Political News: कांग्रेस आलाकमान राजस्‍थान में पैदा हुए संकट को सुलझाने में जुट गया है. केसी वेणुगोपाल और अशोक गहलोत सो ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्‍ली. कांग्रेस आलाकमान एक साथ दो मोर्चों पर कमान संभाले हुए है. एक तरफ राजस्‍थान में पार्टी के अंदर ही बवाल चल रहा तो दूसरी तरफ कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष पद के चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं. इन सबके बीच पार्टी के वरिष्‍ठ नेता केसी वेणुगोपाल और राजस्‍थान के मौजूदा मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत सोनिया गांधी के आवास पर पहुंचे हैं. बताया जा रहा है कि इस महत्‍वपूर्ण बैठक में राजस्‍थान संकट पर बातचीत होगी और उसका समाधान तलाशने की कोशिश की जाएगी. साथ ही अशोक गहलोत अध्‍यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस पर छाए बादल भी छंट सकते हैं.

राजस्‍थान कांग्रेस मे पिछले कई दिनों से बवाल चल रहा है. अशोक गहलोत पूर्व डिप्‍टी सीएम सचिन पायलट को किसी भी तरह से मुख्‍यमंत्री की कुर्सी से दूर रखना चाहते हैं. इसको लेकर घमासान मचा हुआ है. दूसरी तरफ, अशोक गहलोत के अध्‍यक्ष पद का चुनाव लड़ने पर भी संशय बना हुआ है. आलाकमान के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि एक व्‍यक्ति, दो पद को किस तरह से स्‍वीकार किया जाए? अशोक गहलोत अध्‍यक्ष पद का चुनाव भी लड़ना चाहते हैं और राजस्‍थान की बागडोर भी अपने पास रखना चाहते हैं. बता दें कि पार्टी आलाकमान के निर्देशों के बावजूद पार्टी के दर्जनों विधायक बैठक में शामिल नहीं हुए थे. इन विधायकों ने गहलोत के प्रति अपना समर्थन जताया था.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए एक और कैंडिडेट की एंट्री, दिग्विजय सिंह ने किया चुनाव लड़ने का ऐलान 

क्‍या संशय होंगे खत्‍म?
दूसरा सवाल कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद के चुनाव को लेकर है. अशोक गहलोत को मजबूत दावेदार माना जा रहा है. राजस्‍थान के घटनाक्रम के बाद उनके द्वारा अध्‍यक्ष पद का चुनाव लड़ने पर संशय के बादल गहरा गए हैं. उम्‍मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस की अंतरिक अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के साथ बैठक के बाद संशय के हालात समाप्‍त हो सकते हैं. अशोक गहलोत को लेकर तस्‍वीर साफ होने की संभावना है. बताया जा रहा है कि पार्टी आलाकमान सचिन पायलट को भी साथ लेकर चलना चाहती है, ऐसे में उन्‍हें भी नाराज नहीं किया जा सकता है.

दिग्विजय सिंह की एंट्री से चुनाव हुआ दिलचस्‍प
कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और गांधी परिवार के विश्‍वस्‍त माने जाने वाले दिग्विजय सिंह की एंट्री से पार्टी अध्‍यक्ष पद चुनाव काफी दिलचस्‍प हो गया है. दिग्विजय सिंह ने गुरुवार को राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष पद का चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. वहीं, मध्‍य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और विधायक गोविंद सिंह ने बताया कि दिग्विजय सिंह के प्रस्‍तावक के तौर पर एमपी का डेलीगेट भी दिल्‍ली पहुंचेगा.

Tags: Interim President Sonia Gandhi, Rajasthan Congress

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें