होम /न्यूज /राष्ट्र /अगर गहलोत नहीं तो फिर कौन? ये 5 चेहरे भी कांग्रेस अध्‍यक्ष पद की रेस में आगे, इन्‍हें कितना जानते हैं आप?

अगर गहलोत नहीं तो फिर कौन? ये 5 चेहरे भी कांग्रेस अध्‍यक्ष पद की रेस में आगे, इन्‍हें कितना जानते हैं आप?

कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस से अगर गहलोत हुए बाहर तो फिर ये 5 नेता भी लड़ सकते हैं चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस से अगर गहलोत हुए बाहर तो फिर ये 5 नेता भी लड़ सकते हैं चुनाव

Congress President Election 2022: राजस्थान कांग्रेस में जारी सियासी घमासान के बीच खबर है कि अशोक गहलोत अध्यक्ष पद की र ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव की रणभेरी तो बज चुकी है, मगर उम्मीदवार कौन-कौन होंगे, इसे लेकर सस्पेंस अब भी जारी है. राजस्थान कांग्रेस में जारी सियासी संकट के बीच अब कहा जा रहा है कि अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस से बाहर हो सकते हैं, क्योंकि वह मुख्यमंत्री पद छोड़ने के मूड में नहीं दिख रहे हैं. या यूं कहें कि वह अपनी पसंद का ही मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं. वजह चाहे जो भी हो, मगर अशोक गहलोत के रेस में बाहर होने की स्थिति में कई और दावेदार मैदान में दिख सकते हैं. गांधी परिवार की पहली पसंद रहे अशोक गहलोत के बाद अब कांग्रेस अन्य विकल्पों पर विचार करने में जुट गई है. फिलहाल, कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में पांच दावेदारों के नामों की चर्चा है.

सूत्रों की मानें तो राजस्थान में सियासी संकट से पहले मुकाबला अशोक गहलोत बनाम शशि थरूर नजर आ रहा था, मगर अब स्थितियां बदल गई हैं और बदले हुए राजनीतिक परिदृश्य में कांग्रेस के कई नेता अपनी किस्मत आजमाने के मूड में दिख रहे हैं. सूत्रों की मानें तो अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस से आउट होने की स्थिति में पार्टी के ही पांच नेताओं के नाम की चर्चा है, जो रेस में बताए जा रहे हैं. हालांकि, अब तक इनमें से किसी ने भी नामांकन नहीं भरा है.

1. शशि थरूर: शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव की रेस में अब सबसे आगे चल रहे हैं. शशि थरूर केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के लोकसभा सांसद हैं. इससे पहले यूपीए सरकार में वह मानव संसाधन विकास मंत्रालय और विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री थे. उनकी कई किताबें काफी लोकप्रिय हुई हैं.

2. मल्लिकार्जुन खड़गे: इनका भी नाम अब कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में उछल रहा है. मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के काफी सीनियर नेता हैं और मौजूदा वक्त में कर्नाटक से राज्यसभा सांसद हैं और फरवरी 2021 से राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभा रहे हैं. वह यूपीए सरकार में रेलवे से लेकर कई मंत्रालयों के मंत्री रह चुके हैं.

3. दिग्विजय सिंह: दिग्विजय सिंह कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव लड़ने का संकेत पहले ही दे चुके हैं. हालांकि, उन्होंने कहा था कि अगर आलाकमान उन्हें कहेगा तो वह चुनाव लड़ेंगे. यही वजह है कि दिग्विजय सिंह के भी चुनाव लड़ने की संभावना है. फिलहाल, वह राज्यसभा के सदस्य हैं.

4. केसी वेणुगोपाल: केसी वेणुगोपाल भी अब कांग्रेस अध्यक्ष पद की दावेदारी में आ गए हैं. सूत्रों की मानें तो वह भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भर सकते हैं. फिलहाल वह राजस्थान से राज्यसभा के सांसद हैं.

5. मनीष तिवारी: कांग्रेस के दिग्गज नेता मनीष तिवारी के नाम की भी अटकलें हैं. सूत्रों की मानें तो मनीष तिवारी भी कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने पर विचार कर रहे हैं. बहरहाल, नामांकन भरने की आखिरी तारीख 30 सितंबर तक फैसला हो जाएगा कि कौन-कौन इस पद के लिए दावेदार हैं.

कब है कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है और घोषित कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.

Tags: Ashok gehlot, Congress, Congress President, Rajasthan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें