अब प्रियंका गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की खुलकर हो रही है मांग

राहुल गांधी को इस्तीफा दिए दो महीने से ज्यादा समय हो चुका है. पार्टी अब तक तय नहीं कर पाई है कि अगला अध्यक्ष कौन होगा. हालांकि, अब कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं ने प्रियंका गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की खुलकर मांग की है.

News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 7:57 PM IST
अब प्रियंका गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की खुलकर हो रही है मांग
कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने प्रियंका गांधी को अध्यक्ष पद की कमान सौंपने को लेकर आवाजें उठानी शुरू कर दीं हैं.
News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 7:57 PM IST
लोकसभा चुनाव 2019 में मिली करारी शिकस्त के बाद राहुल गांधी ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. पार्टी नेताओं ने राहुल से इस्तीफा वापस लेने की मांग की लेकिन वह अपनी बात पर अड़े रहे. उनके इस्तीफे को अब दो महीने से ज्यादा समय हो चुका है. बावजूद इसके पार्टी तय नहीं कर पा रही है कि अगला अध्यक्ष कौन होगा. हालांकि, अब प्रियंका गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की मांग खुलकर की जाने लगी है. कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की इसी हफ्ते बैठक होने वाली है. बताया जा रहा है कि इसमें पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर चर्चा होगी. इस बीच पार्टी के कुछ नेताओं ने प्रियंका गांधी को अध्यक्ष पद की कमान सौंपने को लेकर आवाजें उठानी शुरू कर दीं हैं.

राहुल के कारण प्रियंका के नाम पर नहीं हो रही थी खुलकर चर्चा 

कांग्रेस नेताओं ने अब तक अध्यक्ष पद के लिए प्रियंका गांधी के नाम का खुलकर जिक्र नहीं किया था. दरअसल, राहुल गांधी ने 25 मई को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में इस्तीफा सौंपने के दौरान कहा था कि पार्टी को पद के लिए गांधी परिवार के इतर किसी व्यक्ति को ढूंढना चाहिए. कांग्रेस नेताओं ने राहुल गांधी को मनाने की पूरी कोशिश की लेकिन वे अपनी बात पर कायम रहे. इसके बाद से ही पार्टी नए अध्यक्ष की तलाश कर रही है, लेकिन कई पदाधिकारियों के इस्तीफे के बीच इस पर फैसला आसान नहीं दिखाई दे रहा है.

जायसवाल ने कहा - प्रियंका में है पार्टी के नेतृत्व की काबिलियत 

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीप्रकाश जायसवाल ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि काफी लोग यही कह रहे हैं. मैं भी मानता हूं कि प्रियंका गांधी को पार्टी अध्यक्ष होना चाहिए. वह गांधी परिवार से हैं. उनमें पार्टी का नेतृत्व करने की काबिलियत है. अब तक प्रियंका गांधी का नाम खुलकर नहीं लिए जाने पर उन्होंने कहा कि उनका नाम सामने आएगा. मेरे विचार में यह एक अच्छा विकल्प होगा. राहुल गांधी ने गैर-गांधी नेतृत्व की बात की थी. इसीलिए लोग खुलकर कहने में संकोच कर रहे हैं.

राहुल गांधी ने गैर-गांधी नेतृत्व की बात की थी. इसीलिए लोग प्रियंका गांधी के नाम पर खुलकर बात करने करने में संकोच कर रहे हैं.


दास ने कहा - पार्टी को लाना चाहिए प्रियंका के नाम का प्रस्ताव 
Loading...

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता भक्त चरण दास का कहना है कि राहुल गांधी की गैरमौजूदगी में पार्टी के लाखों कार्यकर्ता प्रियंका गांधी को नेतृत्व देने की ही मांग करेंगे. यही नहीं उनकी ओर से मांग की जा रही है. बस उनकी मांग सही जगह तक पहुंच नहीं पा रही है. उन्होंने कहा कि सभी लोग यही चाहते हैं. उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी के साथ एक विश्वसनीय टीम होनी चाहिए और हमें बेहतर कार्य करना होगा. मेरा मानना है कि अगर राहुल गांधी अपना इस्तीफा वापस नहीं लेते हैं तो प्रियंका गांधी को पार्टी प्रमुख बनना चाहिए. पार्टी को उनके नाम का प्रस्ताव लाना चाहिए.

वरिष्ठ नेताओं को डर, राहुल की तरह स्वीकार्य नहीं होंगी प्रियंका 

प्रियंका के नाम पर चर्चा ऐसे समय में शुरू हुई है, जब कई वरिष्ठ नेताओं को डर है कि पार्टी में उनकी स्वीकार्यता उस तरह की नहीं हो सकती है, जो राहुल की है. सूत्रों ने कहा कि कई नेताओं को मई में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में प्रियंका गांधी की टिप्पणी रास नहीं आई थी. पार्टी के कुछ नेताओं का कहना था कि जब राहुल को इस्तीफा वापस लेने के लिए मनाया जा रहा था, तभी प्रियंका गांधी ने कहा था कि जिन्होंने पार्टी की हत्या की वे कमरे में बैठे थे.

ये भी पढ़ें:

प्रियंका गांधी ने शेयर की 22 साल पुरानी फोटो, रॉबर्ट वाड्रा से पूछा- डिनर पर ले चलोगे?

#SareeTwitter में शामिल हुईं प्रियंका गांधी, शेयर कीं 22 साल पुरानी फोटो
First published: July 17, 2019, 7:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...