कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देंगी सोनिया गांधी, पार्टी से कहा- चुन लें नया प्रमुख

कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देंगी सोनिया गांधी, पार्टी से कहा- चुन लें नया प्रमुख
पार्टी नेताओं ने सोनिया गांधी ने नया अध्यक्ष चुनने की बात कही है (फाइल फोटो)

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (Congress Working Committee) की सोमवार को बैठक होनी है, जिसमें राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) बनाए जाने की संभावना जताई जा रही है. बैठक से पहले, पार्टी के भीतर अलग-अलग आवाज़ें उभर रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2020, 5:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पार्टी से नया प्रमुख चुनने की अपील की है. माना जा रहा है कि वे इस्तीफा (Resignation) देने वाली हैं. सूत्रों से जानकारी मिली है कि सोनिया गांधी ने साफ कर दिया है कि वे आगे कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष (Congress President) के पद पर नहीं रहना चाहती हैं. बता दें कि सोनिया गांधी को 2019 के आम चुनावों में हार के बाद तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के इस्तीफे के बाद कांग्रेस पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था. हालांकि सोमवार को होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में अंतरिम अध्यक्ष (Interim President) ही नियुक्त किये जाने की बात कही जा रही है क्योंकि सूत्रों के मुताबिक पूरी पार्टी के नये अध्यक्ष की नियुक्ति कांग्रेस के आंतरिक चुनावों के बाद ही की जा सकती है.

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (Congress Working Committee) की सोमवार को होने वाली बैठक में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनने की संभावना है. पिछले कुछ हफ्तों के दौरान कांग्रेस के कई नेता खुलकर यह मांग कर चुके हैं कि एक बार फिर राहुल गांधी को कांग्रेस (Congress) की कमान सौंपी जाए. हाल ही में कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि कांग्रेस के 100 फीसदी कार्यकर्ताओं की यह भावना है कि राहुल गांधी फिर से पार्टी का नेतृत्व करें. बैठक से पहले, पार्टी के भीतर अलग-अलग आवाज़ें उभर रही हैं. इस संबंध में 300 से अधिक पार्टी नेताओं ने कांग्रेस की अतंरिम अध्यक्ष (Interim President) सोनिया गांधी को एक पत्र भी लिखा था. इस पत्र में पूर्व मंत्रियों सहित कुछ कांग्रेस नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को संगठनात्मक ढांचे और नेतृत्व में बदलाव के लिए भी लिखा है.

राहुल गांधी कई बार अध्यक्ष पद को स्वीकारने से कर चुके हैं इंकार
कांग्रेस नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि एनडीए के सफल होने का कारण "एक मजबूत, एकजुट विपक्ष की अनुपस्थिति" है, और इस महत्वपूर्ण मोड़ पर पार्टी का एक "हानिकारक साबित होगा." उन्होंने आगे कहा कि गांधी परिवार "भूमिका के लिए फिट" है क्योंकि परिवार ने "ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से देश की प्रगति में बहुत बड़ा योगदान दिया है."
वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी राहुल गांधी को पत्र लिखकर कांग्रेस पार्टी की कमान संभालने का आग्रह किया है.



यह भी पढ़ें: कैप्टन ने किया गांधी परिवार का समर्थन, बोले- सोनिया के बाद राहुल बनें प्रमुख

हालांकि पिछले एक साल में राहुल गांधी ने संसद से लेकर कांग्रेस मुख्यालय में कई बार मीडिया में इस बात को दोहराया है कि वो कांग्रेस अध्यक्ष नहीं बनना चाहते. एक सांसद और कार्यकर्ता की तरह वो पार्टी द्वारा दिए काम को करते रहेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज