Home /News /nation /

Parliament Winter Session: 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन से हम सभी को झटका लगा है: कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी

Parliament Winter Session: 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन से हम सभी को झटका लगा है: कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संसद भवन में कांग्रेस संसदीय दल की बैठक को संबोधित किया.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संसद भवन में कांग्रेस संसदीय दल की बैठक को संबोधित किया.

Congress President Sonia Gandhi ने कांग्रेस संसदीय दल की बैठक (Congress Parliamentary Party Meet) को संबोधित करते हुए कहा कि किसान और किसान संगठन पिछले 13 महीनों से कृषि कानूनों का पुरजोर विरोध और आंदोलन कर रहे हैं. किसानों (Farmers) की एकजुटता और दृढ़ता, उनके अनुशासन और समर्पण ने सरकार को इन्‍हें वापस लेने के लिए मजबूर किया है और आखिरकार तीन कृषि कानूनों को निरस्त कर दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली : कांग्रेस (Congress) अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने बुधवार को किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को लेकर कहा कि हम एमएसपी, खेती की लागत को पूरा करने वाले लाभकारी मूल्य और आंदोलन में मृत किसानों (Farmers) के परिवारों को मुआवजे की मांगों को लेकर किसानों के साथ पूरी प्रतिबद्धता के साथ खड़े हैं. साथ ही कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि पूरे शीतकालीन सत्र के लिए राज्यसभा के 12 विपक्षी सांसदों का निलंबन अभूतपूर्व है और इससे हम सभी को झटका लगा है. संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) के दौरान संसद भवन में कांग्रेस संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने यह बात कही.

    उन्‍होंने कांग्रेस संसदीय दल की बैठक (Congress Parliamentary Party Meet) को संबोधित करते हुए कहा कि किसान और किसान संगठन पिछले 13 महीनों से कृषि कानूनों का पुरजोर विरोध और आंदोलन कर रहे हैं. किसानों (Farmers) की एकजुटता और दृढ़ता, उनके अनुशासन और समर्पण ने सरकार को इन्‍हें वापस लेने के लिए मजबूर किया है और आखिरकार तीन कृषि कानूनों को निरस्त कर दिया है. उन्‍होंने कहा कि हम किसानों को महान उपलब्धि के लिए सलाम करते हैं. पिछले बारह महीनों में 700 से ज्यादा किसान शहीद हो चुके हैं और उनके बलिदान को नमन करते हैं. हम कानूनी रूप से गारंटीशुदा एमएसपी, खेती की लागत को पूरा करने वाले लाभकारी मूल्य और शोक संतप्त परिवारों को मुआवजे की मांग में किसानों के साथ खड़े होने की अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ हैं.

    उन्‍होंने कहा कि जबसे यह सत्र शुरू हुआ है, हम दैनिक उपभोग की सभी आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों का मुद्दा भी उठाते रहे हैं. मुझे समझ में नहीं आता कि मोदी सरकार इतनी संवेदनहीन कैसे और क्यों है और समस्या की गंभीरता को नकारती रहती है. पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतों को कम करने के लिए हाल ही में उठाए गए कदम पूरी तरह से अपर्याप्त हैं. हमेशा की तरह, सरकार ने आर्थिक रूप से तंगी वाली राज्य सरकारों को शुल्क में कटौती की जिम्मेदारी सौंपी है.

    उन्‍होंने कहा क‍ि खाद्य तेलों, दालों और सब्जियों की कीमतें हर घर के मासिक बजट को बिगाड़ रही हैं.. सीमेंट, स्टील और अन्य बुनियादी औद्योगिक वस्तुओं की बढ़ती कीमतें भी आर्थिक सुधार के लिए शुभ संकेत नहीं हैं. काफी समय से सरकार के प्रवक्ता यह घोषणा करते रहे हैं कि अर्थव्यवस्था तेजी से ठीक होने की राह पर है, लेकिन यह धरातल पर सच नहीं है.

    कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कोरोना के एक वेरिएंट Omicron को लेकर कहा कि ओमिक्रॉन हमारे देश के अंदर पहुंच गया है. मुझे उम्मीद है कि सरकार ने कोविड 19 की पिछली लहरों से सबक सीखा है और नए संस्करण से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए खुद को तैयार कर रही है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि मुझे नागालैंड में हुई दुखद घटनाओं पर भी अपनी पीड़ा व्यक्त करनी है, जिसमें कई निर्दोष लोगों की मौत हुई. सरकार का इस पर खेद व्यक्त करना काफी नहीं है! पीड़ित परिवारों के लिए जल्द से जल्द न्याय सुनिश्चित किया जाना चाहिए. ऐसी भयानक त्रासदियों की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए विश्वसनीय कदम उठाए जाने चाहिए.

    वहीं, उन्‍होंने कहा क‍ि पूरे शीतकालीन सत्र के लिए राज्यसभा के 12 विपक्षी सांसदों का अपमानजनक निलंबन अभूतपूर्व है और हम सभी को झटका लगा है. यह संविधान और राज्यों की परिषद में प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियमों दोनों का उल्लंघन करता है. छाया वर्मा, फूलो देवी नेताम, रिपुन बोरा, नासिर हुसैन, अखिलेश प्रसाद सिंह, राजमणि पटेल- हमारे छह साथी हर दिन गांधी प्रतिमा के पास बैठे हैं. हम उनके साथ एकजुटता से खड़े हैं.

    Tags: Congress, Parliament Winter Session, Sonia Gandhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर