होम /न्यूज /राष्ट्र /बड़ी खबर: कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में एक और नाम की एंट्री! मल्लिकार्जुन खड़गे भी लड़ सकते हैं चुनाव

बड़ी खबर: कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में एक और नाम की एंट्री! मल्लिकार्जुन खड़गे भी लड़ सकते हैं चुनाव

Congress President Election: मल्लिकार्जुन खड़गे कर सकते हैं नामांकन दाखिल. (फाइल फोटो)

Congress President Election: मल्लिकार्जुन खड़गे कर सकते हैं नामांकन दाखिल. (फाइल फोटो)

Mallikarjun Kharge news: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम की भी चर्चा हो रही है ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल.
आज नामांकन भरने का आखिरी दिन है.
थरूर और दिग्विजय कर चुके हैं चुनाव लड़ने का ऐलान.

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में एक और नाम की चर्चा शुरू हो गई है. कांग्रेस पार्टी से जुड़े सूत्रों ने दावा किया कि सीनियर नेता मिल्लिकार्जुन खड़गे भी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इनकार करने के बाद राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए तीसरे उम्मीदवार के रूप में ताल ठोकते नजर आ सकते हैं. बता दें कि इससे पहले शशि थरूर और दिग्विजय सिंह के नाम की औपचारिक घोषणा हो चुकी है और ये आज नामांकन दाखिल करेंगे.

हालांकि, मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज नामांकन भरेंगे या नहीं, इस पर अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है, मगर पार्टी सूत्रों का दावा है कि खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में हैं और चुनाव लड़ने पर विचार कर रहे हैं. यहां बताना जरूरी है कि मल्लिकार्जुन खड़गे के करीबी सूत्रों ने पहले संकेत दिया था कि वह अध्यक्ष पद के लइए चुनाव लड़ने के खिलाफ नहीं हैं, मगर सोनिया गांधी के निर्देश पर ही आगे बढ़ेंगे.

पूर्व केंद्रीय मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे को नेहरू-गांधी परिवार का भरोसेमंद माना जाता है. गांधी परिवार के पसंदीदा उम्मीदवार माने जाने वाले गहलोत के रेस से बाहर होने के बाद खड़गे का नाम 17 अक्टूबर को होने वाले एआईसीसी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिये चर्चा में है. सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी की वापसी की वकालत करने वाले 80 वर्षीय खड़गे का मानना है कि लोकसभा चुनाव में सिर्फ दो साल बाकी हैं और देश का दौरा करना और पार्टी को आगे ले जाना एक ‘बहुत ही बड़ा काम’ है. करीबी सहयोगी ने कहा, ‘ उन्होंने (खड़गे ने) पार्टी द्वारा कही गई किसी भी बात से इनकार नहीं किया. पार्टी ने उनका ध्यान रखा, पार्टी जो भी फैसला करेगी, वह मानेंगे.

इधर, कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में मनीष तिवारी के नाम की भी चर्चा है. इसी मसले पर पार्टी के ‘जी 23’ समूह के चार सदस्यों आनंद शर्मा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पृथ्वीराज चव्हाण और मनीष तिवारी ने गुरुवार को बैठक की थी. पिछले दिनों से ऐसी चर्चा है कि मनीष तिवारी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं, हालांकि उनके करीबी सूत्रों का कहना है कि उन्होंने अब तक नामांकन पत्र नहीं लिया है. माना जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अशोक गहलोत के इनकार के बाद आज कई उम्मीदवार सामने आ सकते हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव का कार्यक्रम
कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की गई और नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से आरम्भ हुई, जो 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.

Tags: Congress, Mallikarjun kharge

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें