होम /न्यूज /राष्ट्र /कांग्रेस रैली: रामलीला मैदान में राहुल गांधी बोले- सिर्फ कांग्रेस के कार्यकर्ता ही देश को बचा सकते हैं

कांग्रेस रैली: रामलीला मैदान में राहुल गांधी बोले- सिर्फ कांग्रेस के कार्यकर्ता ही देश को बचा सकते हैं

राहुल गांधी इस वक्त रैली को संबोधित कर रहा है (फोटो- ANI)

राहुल गांधी इस वक्त रैली को संबोधित कर रहा है (फोटो- ANI)

Congress Rally in Delhi: 'हल्ला बोल' रैली में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा- जो आज बेरोजगारी दिख रही है वो आने वाले ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. रामलीला मैदान में महंगाई, बेरोजगारी और आवश्यक वस्तुओं पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) में वृद्धि को लेकर आज कांग्रेस की रैली हुई. कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य नेता ‘महंगाई पर हल्ला बोल’ रैली को संबोधित किया. इसमें देश के अन्य हिस्सों के अलावा दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के पार्टी कार्यकर्ता शामिल हुए. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में कुछ लोग जानबूझकर नफरत एवं डर का माहौल पैदा कर रहे हैं. उन्होंने कांग्रेस की ‘महंगाई पर हल्ला बोल’ रैली में यह दावा भी किया कि नरेंद्र मोदी सरकार में भविष्य का डर, महंगाई का डर और बेरोजगारी का डर बढ़ता जा रहा है.

यह रैली सात सितंबर से कन्याकुमारी से कश्मीर तक विपक्षी पार्टी की 3,500 किलोमीटर की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से पहले हो हुई, जहां राहुल गांधी देश भर में यात्रा कर महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दों पर जोर देंगे और सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देंगे. ‘भारत जोड़ो यात्रा’ कांग्रेस पार्टी का अब तक का सबसे बड़ा जनसंपर्क कार्यक्रम है, जहां पार्टी के नेता जमीनी स्तर पर आम लोगों तक पहुंचेंगे. कांग्रेस महंगाई और बेरोजगारी को लेकर सरकार पर हमला करती रही है और कहती रही है कि ये आम लोगों के मुद्दे हैं और इस पर सभी मंचों पर चर्चा होनी चाहिए. आईए एक नजर डालते हैं राहुल गांधी और बाकी दूसरे नेताओं के  संबोधन की खास बातों पर….

>> राहुल गांधी ने कहा, ‘मीडिया, न्यायपालिका, निर्वाचन आयोग जैसी संस्थाओं पर दबाव बढ़ रहा है, सरकार उन सभी पर हमला कर रही है.’

>>’हल्ला बोल’ रैली में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा- जो आज बेरोजगारी दिख रही है वो आने वाले समय में और भी बढ़ेगी. मीडिया देशवासियों को डराती है, इससे नफरत पैदा होती है.’

>>कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा- देश में भविष्य, महंगाई और बेरोजगारी का डर बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से देश में नफरत बढ़ रही है. नफरत से लोग और देश बटता है जिससे देश कमजोर होता है.

>>राहुल गांधी बोले- देश की हालत आपको दिख रही है, जब से बीजेपी की सरकार आई है, तब से देश में नफरत और क्रोध बढ़ता जा रहा है.

>>राहुल गांधी का कहना है कि देश में नफरत और क्रोध बढ़ता ही जा रहा है. मौजूदा सरकार लोगों को डरा रही है. उन्होंने कहा कि इस डर का फायदा किसान और मजदूरों को नहीं हो रहा है.

>>प्रियंका गांधी आज रैली में हिस्सा नहीं ले रही हैं. लेकिन सोशल मीडिया के जरिए इस रैली को लेकर वो लगातार अपनी बातें रख रही हैं. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘आम जनता महंगाई से परेशान है. लोगों के लिए परिवार पालना मुश्किल हो गया है. आम लोग अपनी जरूरतों की चीज नहीं खरीद पा रहे हैं, लेकिन भाजपा सरकार को जनता की तकलीफ नहीं दिखती.’

>>कमलनाथ ने कहा- लोगों का यह हुजूम इस बात का गवाह है कि लोग देश में बढ़ती कमरतोड़ महंगाई के खिलाफ एकजुट हो चुके हैं, घरों से निकल चुके हैं. हमारा यह आगाज, अन्यायी सत्ताधारियों और महंगाई के अंत की शुरूआत है.

>>राहुल गांधी रामलीला मैदान पर पहुंच गए हैं और थोड़ी देर में उनका संबोधन शुरू होगा.

>>लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कांग्रेस में किसी के लिए भी आना आसान है और जाना भी आसान है. लेकिन उनके मुताबिक पार्टी में किसी के लिए भी टिके रहना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि बीजेपी को अब अपना नारा बदल लेना चाहिए. पहले नारा था मोदी है तो मुमकिन है.. अब इसको बदलकर मोदी है तो महंगाई है, कर देना चाहिए.

>>रामलीला मैदान पर लोगों की भीड़ पहुंचनी शुरू हो गई है. मैदान पर कई जगह राहुल गांधी के पोस्टर लगाए गए हैं.

>>कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इलाज के लिए देश से बाहर गई हैं और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी भी उनके साथ गई हैं, इस कारण दोनों कार्यक्रमों में भाग नहीं लेंगी. राहुल गांधी भी अपनी मां सोनिया गांधी के साथ विदेश में थे, लेकिन वो लौट आए हैं और आज रैली में हिस्सा ले रहे हैं.

>>पार्टी महासचिव जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल और अजय माकन और कुछ अन्य नेताओं ने कांग्रेस की ‘महंगाई पर हल्ला-बोल’ रैली से एक दिन पहले रामलीला मैदान में केंद्र सरकार पर अपने उद्योगपति मित्रों को फायदा पहुंचाने का भी आरोप लगाया.रमेश ने आरोप लगाया कि भाजपा और उसके प्रवक्ता महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस के अभियान तथा ‘भारत जोड़ो’ यात्रा से ध्यान भटकाने की कोशिश कर कर रहे हैं.

>> माकन ने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी, संसद और सड़क पर महंगाई के खिलाफ और जनता के हितों की लड़ाई लड़ रहे हैं. देश के अंदर महंगाई और बेरोजगारी बढ़ रही है, लेकिन सरकार असंवेदनशील बनी हुई है. मोदी सरकार के पिछले आठ वर्षों के कार्यकाल को देखें तो यह सवाल उठता है कि क्या किसी तरह से कर में कटौती हुई, क्या जनता को किसी तरह की राहत दी गई? माकन ने दावा किया कि सिर्फ कॉरपोरेट कर में कटौती की गई ताकि सरकार के उद्योगपति मित्रों को फायदा मिल सके.

Tags: Congress, Rahul gandhi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें