2019 की जंग: कांग्रेस ने 'गरीबों' को हटाया, मोदी जी 'गरीबी' हटा रहे हैं- जावड़ेकर

जावड़ेकर ने देश में तेजी से गरीबी खत्म करने का श्रेय पीएम मोदी को दिया. एचआरडी मंत्री ने दावा किया है कि मोदी सरकार आने के बाद लोगों की आमदनी में भी इजाफा हुआ है.

News18Hindi
Updated: January 28, 2019, 8:57 PM IST
News18Hindi
Updated: January 28, 2019, 8:57 PM IST
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दुनिया में गरीबी का आंकलन करने वाली वर्ल्ड डेटा लैब का हवाला देते हुए दावा किया है कि अगले 10 साल में देश से गरीबी लगभग खत्म हो जाएगी. जावड़ेकर ने कहा है कि मोदी सरकार देश से गरीबी खत्म कर रही है और 2030 तक कोई भी शख्स गरीबी रेखा के नीचे नहीं रहेगा.

जावड़ेकर ने देश में तेजी से गरीबी खत्म करने का श्रेय पीएम मोदी को दिया. उन्होंने कहा, ''कांग्रेस की सरकारों ने देश से गरीबों को हटाया, जबकि मोदी जी देश से गरीबी हटाने का काम कर रहें है. गरीबी को कम करने की दिशा में मोदी सरकार की योजनाएं कारगर साबित हो रही हैं."

बता दें कि पिछले दिनों वर्ल्ड डेटा लैब ने गरीबी को लेकर दुनिया भर के ताजा आंकड़े पेश किए थे. इस डेटा के मुताबिक, साल 2030 तक भारत दुनिया के सबसे 10 गरीबी रेखा वाले देश से बाहर आ जाएगा. जावड़ेकर ने कहा, ''हर मिनट 44 लोग गरीबी रेखा से बाहर आ रहे है. इसी गति से साल 2022 तक काम चला तो साल 2030 सिर्फ 3 फीसदी लोग गरीबी रेखा के नीचे रहेंगे.''

जावड़ेकर ने दावा किया है कि मोदी सरकार आने के बाद लोगों की आमदनी में भी इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा,'' सर्वे के मुताबिक साल 2011 में देश में 26 करोड़ लोग ऐसे थे, जिसकी कमाई एक दिन में 135 रुपये से कम थी. लेकिन आज देश में ऐसे लोगों की संख्या सिर्फ 5 करोड़ है.''

ये भी पढ़ें:

हेगड़े ने कांग्रेस नेता की मुस्लिम पत्नी पर किया कमेंट, ट्विटर पर छिड़ी बहस

अरविंद केजरीवाल ने कहा- मोदी भक्त कभी देशभक्त नहीं हो सकता
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2019, 5:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...