पाकिस्तान के नए नक्शे को कांग्रेस ने बताया काल्पनिक, कहा- इससे तथ्य बदल नहीं जाएंगे

पाकिस्तान के नए नक्शे को कांग्रेस ने बताया काल्पनिक, कहा- इससे तथ्य बदल नहीं जाएंगे
कांग्रेस ने कहा है जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और जूनागढ़ भारत का अभिन्न अंग हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अहमद पटेल (Ahmed Patel) ने पाकिस्तान (Pakistan) के नए नक्शे जारी करने के कदम को बेहूदा, हास्यास्पद और शरारती बताया है. पटेल ने ट्वीट कर इसे पाकिस्तान की नासमझ हरकत करार दिया है और कहा है कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir), लद्दाख (Ladakh), जूनागढ़ (Junagarh) भारत का अभिन्न अंग हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 10:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा जारी किए गए नये नक्शे में भारतीय क्षेत्र जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir), लद्दाख (Ladakh), जूनागढ़ (Junagarh) और मानवदार (Manavdar) को दिखाये जाने पर कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल (Ahmed Patel) ने निशाना साधा है. अहमद पटेल ने इसे बेहूदा, हास्यास्पद और शरारती कदम बताया है. पटेल ने ट्वीट कर इसे पाकिस्तान की नासमझ हरकत करार दिया है और कहा है कि जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और जूनागढ़ भारत का अभिन्न अंग हैं.

पटेल ने लिखा कि- "जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, जूनागढ़ और मानवदार को पाकिस्तान के हिस्से के रूप में दिखाना पाकिस्तान की हास्यास्पद और घटिया हरकत है. अहमद ने आगे लिखा- मैं उन्हें याद दिलाना चाहता हूं कि 1948 में सरदार पटेल (Sardar Patel) के अथक प्रयासों के कारण जूनागढ़ के लोगों ने सर्वसम्मति से भारत का हिस्सा बनना चुना."
उन्होंने लिखा "काल्पनिक नक्शों को प्रकाशित करने से ये तथ्य बदल नहीं जाएंगे. ये नासमझ कोशिशें पाकिस्तान की नापाक हरकतों को उजागर करती हैं. जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और जूनागढ़ भारत का अभिन्न अंग हैं."

इमरान खान ने जारी किया है पाकिस्तान का नया नक्शा
बता दें पिछले साल 5 अगस्त को भारत सरकार द्वारा कश्मीर से हटाए गए अनुच्छेद 370 (Article 370) को एक साल पूरा करने के मौके पर खिसियाए पाकिस्तान ने अपना नया राजनीतिक नक्शा जारी किया है. इस नक्शे में पाकिस्तान ने भारत के कई हिस्सों पर अपना दावा जताया है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का कहना कि ये नक्शा कैबिनेट और विपक्षी पार्टियों की सहमति से पास किया गया है और आज से आधिकारिक तौर पर सभी जगहों पर इसी नक्शे का इस्तेमाल किया जाएगा.



ये भी पढ़ें- खिसियाए पाक ने नए नक्शे में कश्मीर को बताया अपना, भारत ने कहा- इसकी कोई वैधता नहीं

भारत ने दिया पाक को करारा जवाब
पाकिस्तान के इस नए नक्शे को लेकर भारत की ओर से जवाब दिया गया है. भारत ने कहा है कि हमने पाकिस्तान के तथाकथित "राजनीतिक मानचित्र" को देखा है जिसे प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा जारी किया गया है, यह भारतीय राज्य गुजरात, हमारे केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के क्षेत्रीय अटूट दावों की राजनीतिक गैरबराबरी में एक कवायद है. इन हास्यास्पद दावों की न तो कानूनी वैधता है और न ही अंतर्राष्ट्रीय विश्वसनीयता, वास्तव में, यह केवल सीमा पार आतंक की सहायता से क्षेत्रीय विस्तार की पाकिस्तान की सनक की वास्तविकता की पुष्टि करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading