कांग्रेस ने कहा, वैश्विक आतंकी मसूद अजहर को रिहा करने वाले पाक को जम्‍मू-कश्‍मीर पर बोलने का हक नहीं

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 7:53 PM IST
कांग्रेस ने कहा, वैश्विक आतंकी मसूद अजहर को रिहा करने वाले पाक को जम्‍मू-कश्‍मीर पर बोलने का हक नहीं
शशि थरूर ने कहा कि पाकिस्‍तान का जम्‍‍‍‍मू-कश्‍‍‍‍‍‍मीर जैसे भारत के अंदरूनी मामलों से कोई लेना-देना नहीं है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने कहा कि विपक्षी पार्टी के तौर पर कांग्रेस (Congress) देश के भीतर सरकार की आलोचना करेगी, लेकिन देश के बाहर वह सरकार के साथ खड़ी है. कांग्रेस प्रवक्‍ता पवन खेड़ा (Pawan Khera) ने कहा, मसूद (Masood Azahar) को छोड़ने वाला पाकिस्‍तान (Pakistan) किस मुंह से यूएनएचआरसी (UNHRC) में जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) मुद्दे को उठाएगा?

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2019, 7:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्छेद-370 (Article-370) हटाने को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में मुद्दा बनाने की पाकिस्तान (Pakistan) की कोशिश को लेकर इस्लामाबाद पर तीखा हमला बोला है. कांग्रेस (Congress) की ओर से कहा गया कि गिलगिट-बाल्टिस्‍तान (Gilgit-Baltistan) का दर्जा बदलने वाले और वैश्विक आतंकी मसूद अजहर (Global Terrorist Masood Azahar) को छोड़ने वाले पाकिस्‍तान को जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को लेकर भारत पर अंगुली उठाने का कोई हक नहीं है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने कहा कि विपक्षी पार्टी के तौर पर कांग्रेस देश के भीतर सरकार की आलोचना करेगी, लेकिन देश के बाहर वह सरकार के साथ खड़ी है.

जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर पाक की किसी बात का कोई मतलब नहीं
शशि थरूर ने कहा कि पाकिस्‍तान का जम्‍‍‍‍मू-कश्‍‍‍‍‍‍मीर जैसे भारत के अंदरूनी मामलों से कोई लेना-देना नहीं है. भारत में जो कुछ भी होता है वो हमारा अपना मामला है. हम विपक्ष में होने के नाते सरकार की आलोचना कर सकते हैं, लेकिन देश से बाहर हम सब एक हैं. हम पाकिस्तान के लिए कोई गुंजाइश नहीं छोड़ेंगे. उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर पाकिस्तान की किसी बात का कोई मतलब नहीं है. उन्होंने तो गिलगिट-बाल्टिस्‍तान और पाक अधिकृत कश्‍मीर (PoK) का दर्जा ही बदल दिया है. लिहाजा, ऐसा देश हम पर कैसे अंगुली उठा सकता है. इस दौरान कांग्रेस नेता ने कश्मीर में सुरक्षा से जुड़ी पाबंदियों और नेताओं को हिरासत में लेने को लेकर मोदी सरकार की आलोचना की.

खेड़ा ने कहा, रिहा होते ही मसूद भारत के खिलाफ उगल रहा जहर

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा (Pawan Khera) ने पाकिस्‍तान में मसूद अजहर को रिहा करने का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री जब यूएनएचआरसी में जम्‍मू-कश्‍मीर को मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहे थे, उसी समय मसूद अजहर जेल से छूट जाता है. वह रिहा होते ही भारत के खिलाफ जहर उगलने लगता है. वह भारत को धमकी दे रहा है. वैश्विक आतंकी मसूद अजहर को छोड़ने वाला पाकिस्‍तान किस मुंह से किस मुंह से यूएनएचआरसी में जम्‍मू-कश्‍मीर मुद्दे को उठाएगा?

'अंतरराष्ट्रीय समुदाय को समझनी होगी कश्‍मीर में पाक की भूमिका'
खेड़ा ने कहा कि पाकिस्तान के चेहरे से नकाब फिर उतर चुका है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को समझना होगा कि कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की भूमिका क्या है. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान यूएनएचआरसी के सत्र में कश्मीर को मुद्दा बनाने की कोशिश में है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी 9 से 12 सितंबर तक इस सत्र में भारत के खिलाफ पाकिस्तान का नेतृत्व करेंगे. अगर पाकिस्तान प्रस्ताव को आगे बढ़ाना चाहता है, तो उसे 19 सितंबर से पहले ऐसा करना होगा.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

Video: पाकिस्‍तानी सेना की मदद से घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे आतंकी, भारतीय सेना ने किया ढेर

Video: चलती जीप से गिरी डेढ़ साल की बच्ची, घुटनों के बल चलकर पहुंची चेक पोस्ट, फिर...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 7:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...