लाइव टीवी

कांग्रेस भारत की छवि खराब कर रही है, अनुच्छेद 370 पर विदेश में अफवाहें फैला रही है: पीएम मोदी

भाषा
Updated: October 15, 2019, 11:30 PM IST

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) पर यह निर्णय देशहित में लिया गया और पूरा देश जम्मू कश्मीर और लद्दाख (Ladakh) के साथ है. उन्होंने चरखी दादरी (Charkhi Dadri) में जनता से पूछा कि क्या वे अनुच्छेद 370 (Article 370) पर कांग्रेस (Congress) का समर्थन करते हैं.

  • Share this:
चरखी दादरी/ थानेसर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अनुच्छेद 370 (Article 370) और राफेल सौदे (Rafale Deal) पर कांग्रेस (Congress) के रुख की आलोचना करते हुए कांग्रेस के नेताओं पर भारत की छवि खराब करने तथा देश की जनता को खुशी से भर देने वाले मामलों पर नकारात्मक रुख अपनाने का आरोप लगाया.

पीएम मोदी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के पहले मंगलवार को चरखी दादरी में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के हालिया कदम के बारे में कांग्रेस नेता भारत एवं विदेश में अफवाहें फैला रहे हैं. उन्होंने मतदाताओं से आने वाले चुनावों में इसके लिए विपक्षी पार्टी को ‘‘सबक’’ सिखाने की अपील की.

'चुनाव आते जाते रहते हैं लेकिन देश हित सर्वोपरि'
प्रधानमंत्री ने थानेसर में एक अन्य रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘स्थिति यह है कि आतंक फैलाने वाले उनके बयानों का इस्तेमाल करके भारत को निशाना बना रहे हैं.’’ उन्होंने कहा,‘‘चुनाव आते जाते रहते हैं लेकिन देश हित सर्वोपरि है.’’

पीएम मोदी ने इस बारे में विस्तार ने कुछ नहीं कहा. लेकिन भाजपा ने हाल ही में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस की लंदन इकाई और लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बेन के बीच हुई बैठक की आलोचना की थी. इस बैठक में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के बाद जम्मू कश्मीर में हालात के बारे में चर्चा हुई थी.

Narendra Modi, Haryana

'देश को खुशी मिलने वाले मुद्दों से परेशान होती है कांग्रेस'
Loading...

मोदी ने थानेसर की जनता से प्रश्न किया कि क्या वे फ्रांस के लड़ाकू विमान को सशस्त्र बल में शामिल किए जाने से प्रसन्न हैं. उन्होंने कहा कि इससे भारतीय सशस्त्र बल मजबूत हुआ है. मोदी ने कहा, ‘‘लेकिन मुझे पता नहीं कि कांग्रेस के नेताओं को क्या हो जाता है? देशवासियों को खुशियों से भर देने वाले मुद्दों पर वे परेशान हो जाते हैं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह सिर्फ राफेल विमान के मामले तक ही सीमित नहीं है. हर ऐसा मुद्दा, जिसमें भारत को सम्मान मिलता है पहचान मिलती है, कांग्रेस नेताओं का रुख हमेशा नकारात्मक रहता है.’’

मोदी ने कहा,‘‘भारत को स्वच्छ भारत अभियान के लिए पुरस्कार मिलता है, उन्हें समस्या हो जाती है. वैश्विक नेता भारत में कार्यक्रम में शामिल होते हैं और हमें पुरस्कृत करते हैं,उसमें भी उनकी नींदे उड़ जाती हैं और हर मामले में वे परेशान हो जाते हैं.’’



कांग्रेस पर लगाया भ्रष्टाचार का आरोप
प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा, राष्ट्रीय हित और संविधान भारतीय जनता पार्टी के लिए सर्वोपरि हैं. इन सभाओं में उन्होंने राज्य तथा केन्द्र की पूर्व की कांग्रेस सरकारों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया. उनका परोक्ष संकेत उन विपक्षी नेताओं की तरफ था जो जांच का सामना कर रहे हैं अथवा जेल में हैं.

मोदी ने कांग्रेस को चुनौती दी कि वह खुलेआम यह घोषणा करे कि अगर वह सत्ता में आई तो अनुच्छेद 370 पर भाजपा सरकार के फैसले को पलट देगी. उन्होंने कहा,‘‘कांग्रेस के कुछ नेता देश में और विदेशों में इस निर्णय पर अफवाह फैला रहे हैं.’’

'भारत की पीठ में छुरा घोंपना बंद करें'
मोदी ने कहा, ‘‘आप जितना चाहें मोदी को गालियां दे लें और चाहें तो बैंकाक, थाईलैंड, वियतनाम या कहीं और से भी मंगवा लें. अगर आप मोदी के खिलाफ बोलते हैं तो मुझे कोई समस्या नहीं हैं, लेकिन आपको विकास की राह पर बढ़ रहे भारत की पीठ में छुरा घोंपना बंद करना चाहिए.’’ प्रधानमंत्री ने चरखी दादरी और कुरुक्षेत्र के थानेसर कस्बे में चुनावी रैलियों को संबोधित किया.

मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर पर यह निर्णय देशहित में लिया गया और पूरा देश जम्मू कश्मीर और लद्दाख के साथ है. उन्होंने चरखी दादरी में जनता से पूछा कि क्या वे अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस का समर्थन करते है.

उन्होंने कहा कि कुछ दशकों में, जम्मू कश्मीर में 40 हजार लोग मारे गए हैं. उनमें से बड़ी संख्या में हमारे सैनिक और हरियाणा के कई परिवार शामिल हैं, जिनके वीर सपूतों ने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना जीवन लगा दिया.



उन्होंने कहा कि मनोहरलाल खट्टर सरकार ने हरियाणा में एक स्वच्छ और पारदर्शी प्रशासन प्रदान किया है. उन्होंने साथ ही दावा किया कि जब कांग्रेस सत्ता में थी तब राज्य "भ्रष्टाचार का गढ़" था. उन्होंने कहा कि देश को लूटने वाले सलाखों के पीछे पहुंचेंगे.

पीएम ने किया दंगल का जिक्र
चरखी दादरी विधानसभा सीट से भाजपा ने पहलवान बबीता फोगाट को प्रत्याशी बनाया है. फिल्म ‘दंगल’ बबीता और उनके पिता तथा प्रख्यात पहलवान महावीर सिंह फोगाट पर केंद्रित है. मोदी ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता में शी ने उनसे कहा था कि उन्होंने दंगल फिल्म देखी है. मोदी ने कहा कि ‘हरियाणा में कहते हैं कि म्हारी छोरी छोरों से कम है के.’

उन्होंने फिल्म के संदर्भ में कहा कि यह आवाज हरियाणा के गांव से आई है और जब यह आवाज अभियान का रूप ले लेती है तो दुनिया यह कहने के लिए बाध्य हो जाती कि हरियाणा की बेटियां धाकड़ है.

मोदी ने विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत की भविष्यवाणी करते हुए कहा कि इस बार दो दिवाली होंगी. एक ‘कमल वाली दिवाली’ और दूसरी ‘दिए वाली दिवाली’.

ये भी पढ़ें-
VIDEO: बबीता फोगाट ने छुए पैर तो पीएम मोदी ने इस अंदाज में दिया आशीर्वाद

कुरुक्षेत्र में PM मोदी बोले- राफेल मिलने से देशवासी खुश, कांग्रेसी दुखी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 11:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...