होम /न्यूज /राष्ट्र /श्रीपेरंबदुर: भारत जोड़ो यात्रा से पहले राहुल गांधी पहुंचे राजीव गांधी स्मारक, प्रार्थना सभा में हुए शामिल

श्रीपेरंबदुर: भारत जोड़ो यात्रा से पहले राहुल गांधी पहुंचे राजीव गांधी स्मारक, प्रार्थना सभा में हुए शामिल

भारत जोड़ो यात्रा से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने श्रीपेरंबदुर में राजीव गांधी स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की (फोटो- ANI)

भारत जोड़ो यात्रा से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने श्रीपेरंबदुर में राजीव गांधी स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की (फोटो- ANI)

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस के मुताबिक इस यात्रा में 100 पदयात्री होंगे, जो शुरू से आखिर तक चलेंगे. वो ‘भारत यात्री’ हो ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

कन्याकुमारी से श्रीनगर की 3,570 किलोमीटर लंबी यात्रा
पदयात्रा 11 सितंबर को केरल पहुंचेगी
यात्रा कर्नाटक में 21 दिनों तक रहेगी

नई दिल्ली. कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आज से शुरू हो रही है. यात्रा शुरू करने से पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी श्रीपेरंबदूर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक पर एक प्रार्थना सभा में शामिल हुए. अब वो आज दोपहर कन्याकुमारी में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जहां तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन उन्हें राष्ट्र ध्वज सौंपेंगे. कन्याकुमारी में ‘गांधी मंडपम’ में कार्यक्रम के दौरान स्टालिन भी मौजूद रहेंगे, जिसके बाद राहुल गांधी कांग्रेस के अन्य नेताओं के साथ उस सार्वजनिक रैली स्थल पर जाएंगे जहां से यात्रा की औपचारिक शुरुआत की जाएगी.

कन्याकुमारी से श्रीनगर की 3,570 किलोमीटर लंबी यात्रा की औपचारिक शुरुआत रैली में होगी. ये पदयात्रा 11 सितंबर को केरल पहुंचेगी और अगले 18 दिनों तक राज्य से होते हुए 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचेगी. यात्रा कर्नाटक में 21 दिनों तक रहेगी और उसके बाद उत्तर की तरफ अन्य राज्यों में जाएगी. ये यात्रा केरल के तिरुवनंतपुरम और कोच्चि, कर्नाटक के मैसूर, महाराष्ट्र के नांदेड़, मध्य प्रदेश के इंदौर, राजस्थान के कोटा, उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, दिल्ली, हरियाणा के अंबाला, पंजाब में पठानकोट और जम्मू से होते हुए श्रीनगर में समाप्त होगी.

News18 Hindi

आज का पूरा कार्यक्रम

राहुल गांधी का नारा
पिछले महीने कांग्रेस ने इस यात्रा को लेकर लोगो, टैगलाइन, वेबसाइट और बुकलेट का विमोचन किया था और कहा कि आर्थिक विषमताओं, सामाजिक ध्रुवीकरण एवं राजनीतिक विभाजन के मद्देनजर यह यात्रा ‘देशहित’ के लिए आवश्यक है. पिछले दिनों राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए लिखा था, ‘एक तेरा कदम, एक मेरा कदम मिल जाए तो जुड़ जाए अपना वतन.आओ साथ मिलकर भारत जोड़ें.’

100 पदयात्री जो शुरू से आखिर तक 
कांग्रेस के मुताबिक इस यात्रा में 100 पदयात्री होंगे, जो शुरू से आखिर तक चलेंगे. वो ‘भारत यात्री’ होंगे. जिन प्रदेशों से यह यात्रा नहीं गुजर रही है, उसके 100-100 लोग इसमें शामिल होंगे, ये लोग अतिथि यात्री होंगे. जिन प्रदेशों से यात्रा गुजरेगी उनसे 100-100 यात्री शामिल होंगे. ये प्रदेश यात्री होंगे. एक समय इसमें 300 पदयात्री शामिल रहेंगे.

हर दिन 20-25 किमी की दूरी
पार्टी ने गांधी सहित 118 नेताओं को ‘भारत यात्रियों’ के रूप में वर्गीकृत किया है जो कन्याकुमारी से श्रीनगर तक की दूरी तय करेंगे. वे हर रोज औसतन 20-25 किमी की दूरी तय करेंगे.118 ‘भारत यात्रियों’ में राहुल गांधी समेत नौ नेता 51-60 साल की उम्र के हैं. उन्होंने बताया कि 118 नेताओं में से 20 की उम्र 25-30; 51 की उम्र 31-40 व 38 की उम्र 41-50 के बीच है. (भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Congress, Rahul gandhi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें