राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस को मिलेगी जीत: सर्वे

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में बीजेपी नरेंद्र मोदी के चलते इन तीनों राज्‍यों में कामयाबी पा सकती है.

News18Hindi
Updated: August 13, 2018, 10:23 PM IST
राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस को मिलेगी जीत: सर्वे
इस साल के आखिर में राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस बाजी मार सकती है. (Getty Images)
News18Hindi
Updated: August 13, 2018, 10:23 PM IST
इस साल के आखिर में राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस बाजी मार सकती है. तीनों ही राज्यों में वर्तमान में बीजेपी सत्ता में है, एमपी और छत्तीसगढ़ में तो लगातार 15 सालों से बीजेपी की ही सरकार है. इस बार तीनों सूबों में बीजेपी को बड़ा झटका लग सकता है. हालांकि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी लहर के चलते बीजेपी इन तीनों राज्‍यों में कामयाबी पा सकती है. एबीपी न्‍यूज और सी-वोटर के ओपिनियन पोल में यह बात सामने आई है.

सर्वे में कहा गया है कि राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलेगा. एमपी में उसे 230 में से 117, राजस्‍थान में 200 में से 130 और छत्‍तीसगढ़ में 90 में से 54 सीटें मिलेंगी. वहीं बीजेपी 106(एमपी), 33(छत्‍तीसगढ़) और 57(राजस्‍थान) सीटों पर सिमट जाएगी.

इन राज्‍यों में जीत कांग्रेस के बड़ी कामयाबी होगी और लोकसभा से पहले उसके हौसले बुलंद हो सकते हैं. वर्तमान में देश की सबसे पुरानी पार्टी केवल चार राज्‍यों में सत्‍ता में हैं. आम चुनाव से पहले होने वाले इन राज्‍यों के चुनावों को सेमी फाइनल माना जाता है. इन तीनों राज्‍यों में कुल मिलाकर 65 लोकसभा सीटें हैं. इस सर्वे में 28 हजार लोगों ने हिस्‍सा लिया.

इन्‍होंने राज्‍य और केंद्र के लिए अलग-अलग पार्टियों को वोट देने की बात कही. राज्‍य में जहां सत्‍ता बदलने की बात कही तो केंद्र में वर्तमान सरकार को ही दोहराने पर सहमति दी. प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी पहली पसंद रहे. कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी दूसरे नंबर पर रहे लेकिन उन्‍हें काफी कम वोट मिले.

राजस्‍थान
एबीपी-सी वोटर के सर्वे में यहां पर कांग्रेस को सबसे ज्‍यादा फायदा होते दिखाया गया है. पार्टी को 51 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है जबकि बीजेपी को 37 प्रतिशत वोट मिलने की बात कही गई है. अगर ऐसा हुआ तो यह नतीजा 2013 के चुनावों से एकदम उलट होगा जब बीजेपी को 163 सीटें मिली थी. मुख्‍यमंत्री पद के लिए कांग्रेस की ओर से अशोक गहलोत सबसे लोकप्रिय रहे. उन्‍हें 41 प्रतिशत लोगों ने वोट किया. सचिन पायलट को 18 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया. वहीं लोकसभा चुनाव के लिए 47 प्रतिशत वोट बीजेपी को मिलने का अनुमान है. कांग्रेस 43 प्रतिशत वोट पा सकती है.

मध्‍य प्रदेश
यहां पर शिवराज सिंह चौहान 15 साल की सत्‍ता विरोधी लहर का सामना कर रहे हैं. कांग्रेस को 42 और बीजेपी को 40 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना जताई गई है. लोकसभा की बात करें तो बीजेपी को 46 और कांग्रेस को 39 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. पीएम पद के लिए मोदी को 54 और राहुल को 25 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया.

छत्‍तीसगढ़
इस राज्‍य में वोट शेयर के लिहाज से दोनों दलों में कड़ा मुकाबला रहेगा. कांग्रेस को 40 तो बीजेपी को 39 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर