अपना शहर चुनें

States

असम विधानसभा चुनाव के लिए पांच दलों के साथ गठबंधन करेगी कांग्रेस

असम में कांग्रेस पांच दलों के साथ गठबंधन करेगी (प्रतीकात्मक फोटो)
असम में कांग्रेस पांच दलों के साथ गठबंधन करेगी (प्रतीकात्मक फोटो)

Assam Assembly Election: कांग्रेस असम विधानसभा चुनावों के लिए एआईयूडीएफ, भाकपा, माकपा, भाकपा (माले) और आंचलिक गण मोर्चा के साथ गठबंधन करेगी. इससे पहले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के लिए वाम दलों के साथ गठबंधन की घोषणा की थी.

  • Last Updated: January 19, 2021, 8:32 PM IST
  • Share this:
गुवाहाटी. असम की कांग्रेस इकाई (Assam Congress Unit) ने मंगलवार को कहा कि वह कुछ महीने बाद होने जा रहे विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में पांच दलों के साथ गठबंधन करके उतरेगी ताकि भाजपा (BJP) को सत्ता से बाहर किया जा सके. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रिपुन बोरा ने कहा कि कई दलों के साथ बातचीत के बाद यह फैसला किया गया है कि कांग्रेस इस चुनाव में ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ), भाकपा, माकपा, भाकपा (माले) और आंचलिक गण मोर्चा के साथ गठबंधन करेगी.

बोरा ने कहा, ‘‘भाजपा विरोधी दलों के लिए हमारे दरवाजे खुले हुए हैं और हम क्षेत्रीय दलों को आमंत्रित करते हैं कि वे सत्तारूढ़ पार्टी को सत्ता से हटाने की लड़ाई में हमारा साथ दें.’’ उन्होंने ने कहा कि कांग्रेस देश हित में सांप्रदायिक शक्तियों को सत्ता से बाहर करने के लिए अग्रणी भूमिका में है. बता दें इसके पहले कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल चुनावों के लिए वाम दलों के साथ गठबंधन किया है.

ये भी पढ़ें- वादा निभाएगा भारत, कल बांग्लादेश भेजे जाएंगे कोविशील्ड के 20 लाख मुफ्त डोज



चुनाव आयोग की टीम भी कर रही है असम का दौरा
कई राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस जमकर तैयारी कर रही है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को असम की जिम्मेदारी दी गई है. उनके अलावा मुकुल वासनिक और शकील अहमद खान के पास भी असम की जिम्मेदारी रहेगी.

असम में इस साल अप्रैल-मई में चुनाव होने जा रहे हैं. इन चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग की तीन सदस्यीय टीम भी राज्य के दौरे पर है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र और राजीव कुमार के साथ असम और पश्चिम बंगाल की तैयारियों का जायजा लेने लिए पहुंचे हैं. फिलहाल ये अधिकारी असम में हैं और मंगलवार को ये बंगाल के लिए रवाना होंगे.

ये भी पढ़ें- UP: बसपा के पूर्व महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी व राम अचल राजभर गिरफ्तार

गौरतलब है कि उत्तर पूर्व के सबसे बड़े राज्य असम में एक बार फिर कांग्रेस की परीक्षा होनी है. 2016 में बीजेपी ने कांग्रेस के लंबे शासन को हटाकर राज्य में सत्ता हटाकर सरकार बनाई थी. अब बीजेपी एक बार फिर सरकार बनाने का दावा कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज