राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर देश भर में कार्यक्रम आयोजित करेगी कांग्रेस

कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को फैसला किया कि 20 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती के अवसर पर देश भर में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

भाषा
Updated: August 1, 2019, 4:36 PM IST
राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर देश भर में कार्यक्रम आयोजित करेगी कांग्रेस
सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह (फाइल फोटो)
भाषा
Updated: August 1, 2019, 4:36 PM IST
कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को फैसला किया कि 20 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती के अवसर पर देश भर में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. जिसमें गांधी की उपलब्धियों और देश के विकास के बारे में युवाओं को बताया जाएगा.

पार्टी के महासचिवों-प्रभारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया. इस बैठक में दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयपाल रेड्डी को श्रद्धांजलि दी गई. इन दोनों नेताओं का हाल ही में निधन हो गया था.

बैठक के बाद कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 20 अगस्त को सभी प्रांतीय राजधानियों में भव्य कार्यक्रम होगा. पार्टी महासचिव-प्रभारी और दूसरे नेता शामिल होंगे. 21 अगस्त को दिल्ली में एक बड़ा कार्यक्रम होगा.’

उन्होंने कहा, ‘‘राजीव गांधी एक ऐसे प्रधानमंत्री रहे कि जिन्होंने इस देश में करोड़ों लोगों को प्रजातंत्र का हिस्सा बनने का अधिकार दिया. खासकर पहली बार पंचायतों और नगर निकायों में महिलाओं को आरक्षण दिया गया. उन्होंने पंचायतों और निकायों को संवैधानिक दर्जा दिया. राजीव गांधी ने मतदान की न्यूनतम आयु 18 साल की.’’ सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए राजीव गांधी ने असम, मिजोरम और पंजाब में शांति समझौतों के माध्यम से देश को मजबूत किया.

ये भी पढ़ें: पहले बीवी को नहर में दिया धक्का फिर भरी पंचायत में बोला- तलाक, तलाक, तलाक

बेटा न होने पर पति ने मारपीट कर महिला को घर से निकाला, दिया तीन तलाक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 4:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...