लाइव टीवी
Elec-widget

कर्नाटक में कांग्रेस को मिली राहत, इन चुनावों में बीजेपी को पछाड़कर बनी नंबर 1 पार्टी

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 6:46 PM IST
कर्नाटक में कांग्रेस को मिली राहत, इन चुनावों में बीजेपी को पछाड़कर बनी नंबर 1 पार्टी
ये चुनाव 12 नवंबर को हुए थे. कांग्रेस को कोलार, रामनगर और देवनगरे निकाय चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें मिलीं.

कर्नाटक के 9 जिलों में हुए शहरी निकाय चुनावों (Karnataka Urban Local Body) में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया है. इन चुनावों में बीजेपी (BJP) को पछाड़ते हुए कांग्रेस (Congress) ने सबसे ज्यादा सीटें जीत ली हैं. इन चुनावों में कांग्रेस को 151 सीटों पर जीत मिली है. वहीं बीजेपी को 125 और जेडीएस को 63 सीटों पर जीत हासिल हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 6:46 PM IST
  • Share this:
बेंगलुरु. चुनावों में लगातार पराजय से परेशान कांग्रेस (Congress) को कर्नाटक में राहत मिली है. खासकर दिसंबर में होने वाले उपचुनावों से पहले कांग्रेस के लिए ये अच्छी खबर कही जा सकती है. कर्नाटक के 9 जिलों में हुए शहरी निकाय चुनावों (Karnataka Urban Local Body) में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया है. इन चुनावों में बीजेपी (BJP) को पछाड़ते हुए कांग्रेस (Congress) ने सबसे ज्यादा सीटें जीत ली हैं. इन चुनावों में कांग्रेस को 151 सीटों पर जीत मिली है. वहीं बीजेपी को 125 और जेडीएस को 63 सीटों पर जीत हासिल हुई.

ये चुनाव 12 नवंबर को हुए थे. कांग्रेस को कोलार, रामनगर और देवनगर निकाय चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें मिलीं. जेडीएस को चिकबल्लापुर में सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं. वहीं बीजेपी को दक्षिण कन्नड़, शिवमोगा और बेल्लारी में सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं.

रामनगर में कांग्रेस सबसे आगे, लेकिन कोलार में निर्दलीयों ने पछाड़ा
रामनगर नगर निकाय में कांग्रेस का प्रदर्शन सबसे अच्छा है. यहां पर 54 सीटों में से कांग्रेस ने 36 वॉर्ड में जीत हासिल की है. वहीं जेडीएस को 16 और बीजेपी को सिर्फ 2 जगह जीत मिली है. वहीं कोलार में भी कांग्रेस का प्रदर्शन अच्छा रहा है, लेकिन यहां पर उसे निर्दलीयों ने पछाड़ दिया है. कोलार में 101 सीटों में से कांग्रेस को 32 और निर्दलियों को 33 सीटों पर जीत मिली है.

मेंगलुरु सिटी कॉरपोरेशन में बीजेपी को अब तक की सबसे बड़ी कामयाबी
मेंगलुरु सिटी कॉरपोरेशन में बीजेपी ने अब तक की सबसे बड़ी कामयाबी हासिल की है. यहां पर 60 वार्ड में से बीजेपी ने 44 में जीत हासिल की है, ये बीजेपी का यहां पर अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन है. वहीं कांग्रेस ने 14 वॉर्ड में जीत हासिल की है. 2013 में यहां पर हुए चुनाव में कांग्रेस को 35 सीटें मिली थीं और बीजेपी यहां पर 20 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर थी.

कर्नाटक में सरकार बचाने के लिए बीजेपी को जीतनी होंगी 6 सीटें
Loading...

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर 5 दिसंबर को उपचुनाव है. अगर बीजेपी को अपनी सत्ता बचानी है तो उसे कम से कम 6 सीटों पर जीत दर्ज करनी होगी. बीजेपी के लिए बस इतनी सी राहत है कि इन चुनावों में कांग्रेस और जेडीएस अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं. अगर बीजेपी को इन चुनावों में 6 से कम सीटें मिलीं तो उसे कर्नाटक में सरकार बचानी मुश्किल हो जाएगी.

ये भी पढ़ें:

मुशर्रफ ने माना-कश्‍मीरियों को पाकिस्‍तान में दिया जाता रहा है आतंकी प्रशिक्षण
जानें सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करने वाली पहली दो महिलाओं की कहानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 6:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com