10 अगस्त को होगी कांग्रेस CWC की बैठक, नए अध्यक्ष पर फैसला संभव

कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुनने के प्रक्रिया में सिर्फ 24 पूर्णकालिक सदस्य ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में हिस्सा ले सकते हैं.

News18Hindi
Updated: August 4, 2019, 1:37 PM IST
10 अगस्त को होगी कांग्रेस CWC की बैठक, नए अध्यक्ष पर फैसला संभव
कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुनने के प्रक्रिया में सिर्फ 24 पूर्णकालिक सदस्य ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में हिस्सा ले सकते हैं.
News18Hindi
Updated: August 4, 2019, 1:37 PM IST
कांग्रेस की सर्वोच्च इकाई कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक 10 अगस्त को होगी. माना जा रहा है कि इस बैठक में पार्टी के नए अध्यक्ष पर फैसला हो सकता है. राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अब पार्टी में इस बात की कशमकश चल रही है कि पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन होगा?

नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए CWC की बैठक में कौन शामिल होगा, इसका सस्पेंस बना हुआ है. कुछ नेताओं का कहना है कि जब ऊपरी स्तर की नियुक्तियां खाली होंं तो कांग्रेस पार्टी के संंविधान के अनुसार, 29 स्थायी आमंत्रित सदस्य, विशेष आमंत्रित सदस्य और कार्य समिति के पुराने सदस्य नए अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए सीडब्ल्यूसी में शामिल नहीं हो सकते.

नेताओं की मानें, तो कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुनने के प्रक्रिया में सिर्फ 24 पूर्णकालिक सदस्य ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में हिस्सा ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  बीजेपी कुछ बना नहीं सकती सिर्फ बर्बाद कर सकती है- राहुल

राहुल दे चुके हैं इस्तीफा

लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने अपना चार पन्नों का इस्तीफा पार्टी को भेजा था. उन्होंने इस इस्तीफे को सोशल मीडिया पर भी पोस्ट किया था. इससे पहले आम चुनावों में हार के बाद ही उन्होंने इस्तीफा देने की इच्छा जताई थी. राहुल गांधी ने कहा था कि कांग्रेस पार्टी के भविष्य के लिए यही अच्छा है कि सबकी जिम्मेदारियां तय की जाएं और सबसे पहले वे अपनी जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा देते हैं. उन्होंने आगे और इस्तीफे आने की संभावना भी जताई थी.

यह भी पढ़ें:  राहुल का तंज-प्रधानमंत्री जी, बेपटरी हो चुकी है अर्थव्यवस्था
Loading...

गांधी परिवार नहीं होगा शामिल!

गांधी परिवार कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुनने में शामिल नहीं रहेगा. इसका संकेत उन्होंने अपने इस्तीफे में भी दिया था. यह भी कहा जा रहा है कि राहुल गांधी इस मीटिंग से भी नदारद रह सकते हैं. मोतीलाल वोरा और सुशील शिंदे के अलावा मनमोहन सिंह के नाम की चर्चा भी अध्यक्ष पद के लिए है. एक थियरी के मुताबिक डॉ मनमोहन सिंह को अध्यक्ष बनाया जाएगा और उनके साथ ही पार्टी के चार कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए जा सकते हैं.

इस्तीफे में राहुल गांधी ने लिखा था, मैं कांग्रेस अध्यक्ष नहीं हूं. मैं पहले ही इस्तीफा दे चुका हूं. CWC बैठक करेगी और नए अध्यक्ष का चयन करेगी.

यह भी पढ़ें:  उन्नाव गैंगरेप: SC आदेश के बाद चर्चा में प्रियंका के ट्वीट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 4, 2019, 1:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...