इस दिन मंजूर हो सकता है राहुल का इस्तीफा और सामने आ सकता है कांग्रेस के नए अध्यक्ष का नाम

10 जुलाई को होने वाली कांग्रेस की मीटिंग में राहुल गांधी के उत्तराधिकारी की घोषणा हो सकती है (फाइल फोटो)
10 जुलाई को होने वाली कांग्रेस की मीटिंग में राहुल गांधी के उत्तराधिकारी की घोषणा हो सकती है (फाइल फोटो)

बुधवार को राहुल गांधी ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने अपने इस्तीफे में लिखा था, 'मैं कांग्रेस अध्यक्ष नहीं हूं. मैं पहले ही इस्तीफा दे चुका हूं. CWC बैठक करेगी और नए अध्यक्ष का चयन करेगी.'

  • Share this:
राहुल गांधी, कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके हैं. इसके बाद पार्टी में अगले अध्यक्ष के चयन के लिए विचार-मंथन जारी है. सूत्रों के मुताबिक अगले अध्यक्ष के चयन के लिए कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक 10 जुलाई को हो सकती है. हालांकि इस बैठक की अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जाने की आशा है. हालांकि इनमें से सबसे जरूरी कांग्रेस के अगले अध्यक्ष की घोषणा होना है. इस पद के लिए कई नामों पर चर्चा हो रही है. इन नामों में मोतीलाल वोरा का नाम सबसे ऊपर है. उन्हें ही राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाया गया है. वहीं, सुशील शिंदे का नाम भी लगातार अध्यक्ष पद के लिए घूम रहा है.

राहुल गांधी ने लोकसभा चुनावों में हार की जिम्मेदारी ले दिया था इस्तीफा
बता दें कि बुधवार को राहुल गांधी ने अपना चार पन्नों का इस्तीफा पार्टी को भेजा था. उन्होंने इस इस्तीफे को सोशल मीडिया पर भी पोस्ट किया था. इससे पहले आम चुनावों में हार के बाद ही उन्होंने इस्तीफा देने की इच्छा जताई थी. राहुल गांधी ने कहा था कि कांग्रेस पार्टी के भविष्य के लिए यही अच्छा है कि सबकी जिम्मेदारियां तय की जाएं और सबसे पहले वे अपनी जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा देते हैं. उन्होंने आगे और इस्तीफे आने की संभावना भी जताई थी.
नए अध्यक्ष को चुने जाने में शामिल नहीं रहेगा गांधी परिवार


जानकारी के मुताबिक गांधी परिवार कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुनने में शामिल नहीं रहेगा. इसका संकेत उन्होंने अपने इस्तीफे में भी दिया था. यह भी कहा जा रहा है कि राहुल गांधी इस मीटिंग से भी नदारद रह सकते हैं.

मोतीलाल वोरा और सुशील शिंदे के अलावा मनमोहन सिंह के नाम की चर्चा भी अध्यक्ष पद के लिए है. एक थियरी के मुताबिक डॉ मनमोहन सिंह को अध्यक्ष बनाया जाएगा और उनके साथ ही पार्टी के चार कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए जा सकते हैं.

बुधवार को दिए अपने इस्तीफे में राहुल गांधी ने लिखा था, मैं कांग्रेस अध्यक्ष नहीं हूं. मैं पहले ही इस्तीफा दे चुका हूं. CWC बैठक करेगी और नए अध्यक्ष का चयन करेगी.

यह भी पढ़ें: खबर की कहानी: राहुल के इस्तीफे की ‘इनसाइड-स्टोरी’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज