• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कांग्रेस को पटरी पर लाने के लिए प्रशांत किशोर ने बनाया प्‍लान, मंथन जारी: रिपोर्ट

कांग्रेस को पटरी पर लाने के लिए प्रशांत किशोर ने बनाया प्‍लान, मंथन जारी: रिपोर्ट

कहा जा रहा है कि प्रशांत किशोर औपचारिक तरीके से कांग्रेस में एंट्री चाहते हैं. (फाइल फोटो: PTI)

कहा जा रहा है कि प्रशांत किशोर औपचारिक तरीके से कांग्रेस में एंट्री चाहते हैं. (फाइल फोटो: PTI)

Congress-Prashant Kishor Update: गांधी परिवार के साथ हुई मुलाकात के दौरान प्रशांत किशोर ने ब्लूप्रिंट सौंपा था. 13 जुलाई को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ बैठक से पहले वे कम से कम एक बार पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिल चुके थे.

  • Share this:

    नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election) से पहले कांग्रेस (Congress) पार्टी देश में एक बार फिर मजबूत उपस्थिति बनाने की तैयारी कर रही है. खबर है कि पार्टी का शीर्ष नेतृत्व चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) की तरफ से बताई गई ‘योजना’ पर चर्चा कर रहा है. इसे लेकर कांग्रेस समिति स्तर की कई बैठकें कर चुकी हैं, जिनमें पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए. साथ ही रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि किशोर औपचारिक तरीके से कांग्रेस में एंट्री चाहते हैं. इस मुद्दे पर भी कांग्रेस में विचार-विमर्श जारी है.

    इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया कि हाल ही में गांधी परिवार के साथ हुई मुलाकात के दौरान किशोर ने ब्लूप्रिंट सौंपा था. 13 जुलाई को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ बैठक से पहले वे कम से कम एक बार पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिल चुके थे. हालांकि, कांग्रेस के नेता पार्टी की योजना को लेकर चुप्पी साधे हुए हैं. एक नेता ने कहा है कि फिलहाल प्रस्तावों पर गंभीरता से विचार नहीं किया गया है.

    यह भी पढ़ें: कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मिले नवजोत सिंह सिद्धू, गिनवाई 5 प्राथमिकताएं

    रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी के एक नेता ने बताया कि किशोर चुनाव रणनीति, समन्वय, प्रबंधन के साथ गठबंधन में भी सक्रिय भूमिका निभाना चाहते हैं. वहीं, एक अन्य नेता ने जानकारी दी कि कांग्रेस की कांग्रेस को दोबारा जीवित करने और सभी कामों के लिए सूची बहुत लंबी है. उन्होंने कहा, ‘इसके बाद किशोर पार्टी में औपचारिक रूप से शामिल होना चाहते हैं… फिलहाल चर्चा जारी है कि इस काम को आगे कैसे ले जाया जाए. प्रियंका गांधी वाड्रा इसकी अगुवाई कर रही हैं.’ एक नेता ने जानकारी दी कि सीडब्ल्युसी के सदस्यों को प्रस्तावों के बारे में विस्तार से नहीं बताया गया है. एक अन्य नेता ने कहा, ‘उन्हें केवल मुख्य बिंदू बताए गए हैं.’

    रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि किशोर ने एक समूह तैयार करने की सलाह दी है. यह समूह ही सभी फैसले लेगा. इसके अलावा उन्होंने राज्य और जिला स्तर की समितियों को मजबूत करने की बात कही है. रणनीतिकार के प्रस्तावों को लेकर कांग्रेस वर्किंग कमेट की 15, गुरुद्वारा रकाबगंज स्थिति पार्टी के वार रूम में कई बार बैठक हो चुकी है. खबर है कि AICC महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल और वरिष्ठ नेता एके एंटनी इन बैठकों के समन्वयक हैं. ऐसी कम से कम से तीन बैठकों में दोनों नेता शामिल रहे हैं.

    तीनों बैठकों में कौन-कौन शामिल हुआ
    रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि पहली बैठक में गुलाम नबी आजाद, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, पी चिदंबरम, अधीर रंजन चौधरी, पवन कुमार बंसल शामिल हुए थे. दूसरी बैठक में आनंद शर्मा, हरीश रावत, कमल नाथ, रघुवीर मीणा और अंबिका सोनी पहुंचे थे. वहीं, तीसरी बैठक में प्रियंका, दिग्विजय सिंह, तारिक अनवर और जयराम रमेश शामिल हुए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन