लाइव टीवी

प्रधानमंत्री के 'चायवाला' MEME पर बुरी फंसी कांग्रेस

News18Hindi
Updated: November 22, 2017, 9:57 AM IST
प्रधानमंत्री के 'चायवाला' MEME पर बुरी फंसी कांग्रेस
ट्ववीट में डाली गई फोटो.

‘मीम’ (व्यंग्यात्मक चित्र) में मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा में बातचीत करते दिखाए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2017, 9:57 AM IST
  • Share this:
कांग्रेस की युवा शाखा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘चायवाला’ अतीत के बारे में एक ‘मीम’ (व्यंग्यात्मक चित्र) के जरिए राजनीतिक बवाल मचा दिया. इसे लेकर बीजेपी ने विपक्षी पार्टी की तीखी आलोचना की, जबकि कांग्रेस ने इस विषय से दूरी बना ली.

यूथ कांग्रेस के ऑनलाइन मैगजीन के ‘मीम’ (व्यंग्यात्मक चित्र) में मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे से बातचीत करते दिखाए गए हैं.

मीम में मोदी के साथ ट्रंप और थेरेसा मे
इसमें दिख रहा है कि मोदी खुद को निशाना बनाने वाली विपक्ष की ‘मीम’ के बारे में दोनों नेताओं को बता रहे हैं. मोदी को 'मीम' का गलत उच्चारण करते दिखाया गया है. इस पर, ट्रंप उनकी गलती सुधारते हुए कहते हैं कि इस शब्द का उच्चारण ‘मीम’ किया जाता है, जबकि थेरेस मे उनसे जा कर चाय बेचने को कहती नजर आ रही हैं.

विवाद बढ़ने पर यूथ कांग्रेस ने डिलीट किया ट्वीट
गुजरात चुनाव से पहले आए इस व्यंग्यात्मक चित्र पर बवाल मचने के बाद यूथ कांग्रेस ने इसे तुरंत हटा दिया. वहीं, कांग्रेस ने इससे अपनी दूरी बना ली और कहा कि पार्टी इसे नामंजूर करती है और इस तरह के व्यंग्य को खारिज करती है. हालांकि, इस मामले को लेकर बीजेपी ने विपक्षी पार्टी पर तीखा हमला किया.

Loading...

रुपाणी ने कांग्रेस को घेरा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने एक ट्वीट में कहा कि युवा कांग्रेस का यह साफ तौर पर एक वर्गवादी गरीब विरोधी ट्वीट है , जो भारत के गरीबों के प्रति उनकी मानसिकता को दिखाता है. क्या युवराज @ऑफिसऑफआरजी (राहुल गांधी) इसका समर्थन करते हैं?

Congress mocks PM, Modi mocked, Narendra Modi, Yuva Desh, youth congress tweet, congress tweet on modi

केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने भी साधा निशाना

केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद, जेपी नड्डा और पीयूष गोयल ने भी इस पोस्ट को लेकर कांग्रेस की आलोचना की. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मंत्रियों के इस तरह के सारे ट्वीट रीट्वीट किए गए.

रवि शंकर प्रसाद ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘कांग्रेस पार्टी का अहंकार और गरीब विरोधी शर्मनाक रुख युवा कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से बेनकाब हो गया है... यही कि चाय बेचने वाले के परिवार में गरीबी में जन्म लेने वाला एक व्यक्ति प्रधानमंत्री नहीं बन सकता.’



उन्होंने कहा, ‘मैडम सोनिया गांधी और श्रीमान राहुल गांधी क्या आपको अब भी यकीन है कि भारत में शासन करने का सिर्फ आपके पास दैवीय अधिकार है? युवा कांग्रेस के ट्वीट पर देश आपकी प्रतिक्रिया की उम्मीद करता है. युवा कांग्रेस का ट्वीट शर्मनाक और गरीबों का अपमान है. आप ट्वीट मिटा सकते हैं लेकिन गरीबों के प्रति आपकी सोच बेनकाब हो गई.’



परेश रावल ने भी किया ट्वीट
बीजेपी सांसद और एक्टर परेश रावल ने भी इस विवाद पर अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने ट्वीट कर कांग्रेस के खिलाफ निशाना साधा. उन्होंने लिखा- "हमारे 'चायवाला', तो आपके 'बार वाला' से कई बेहतर हैं." हालांकि, परेश रावल ने कुछ देर बाद ही अपना ट्वीट डिलीट कर दिया और माफी मांग ली.

उमर अब्दुल्ला ने कहा- ये कांग्रेस की राजनीतिक आत्महत्या
जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि यह ट्वीट खराब तरह का है और इसे उन्होंने कांग्रेस के लिए एक राजनीतिक आत्महत्या करार दिया. केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने ट्वीट किया, ‘एक ट्वीट को मिटाया जा सकता है, लेकिन मानसिकता नहीं मिटायी जा सकती, जो लोगों को ‘कैटल क्लास’ और ‘मैंगो पीपुल’ कहती है.’ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कांग्रेस इस तरह के ट्वीट से एक बार फिर से अपनी गरीब विरोधी मानसिकता का प्रदर्शन किया है.

कांग्रेस ने विवाद से किया किनारा
वहीं, कांग्रेस के संचार प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस ‘मीम’ के जरिए पेश किए जाने वाले इस तरह के व्यंग्य को सिरे से नामंजूर और खारिज करती है. नीति और विचार में मतभेद एक तरफ हैं, जबकि कांग्रेस की संस्कृति प्रधानमंत्री और सभी राजनीतिक विरोधियों का सम्मान करने की है.’

यूथ कांग्रेस ने मांगी माफी
इस बीच, इंडियन यूथ कांग्रेस ने ‘मीम’ के लिए माफी मांगी. आईवाईसी प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा ने ट्वीट किया कि हालांकि, हैंडल@ युवादेश युवा स्वयंसेवियों द्वारा संचालित किया जा रहा और @आईवाईसी द्वारा नहीं, हम इस तरह के व्यंग्य को मंजूर नहीं करते और माफी मांगते हैं. ‘हम प्रधानमंत्री और सभी राजनीतिक विरोधियों का सम्मान करते हैं.’

ये भी पढ़ें
गुजरात में 'जादू' के सहारे जीतेगी BJP!
राहुल गांधी के विवादित बयान, जो रहे चर्चा में..!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2017, 8:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...