धर्मांतरित पाकिस्तानी सिख लड़की को सुरक्षा कारणों से अदालत में पेश नहीं किया जा सका

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 11:45 AM IST
धर्मांतरित पाकिस्तानी सिख लड़की को सुरक्षा कारणों से अदालत में पेश नहीं किया जा सका
सुरक्षा कारणों से अदालत में पेश नहीं हुई जगजीत कौर

धर्म परिवर्तन और अपनी शादी को लेकर हाल के दिनों में चर्चा में रही एक सिख लड़की को सुरक्षा कारणों से सोमवार को विशेष न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने पेश नहीं किया जा सका.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 11:45 AM IST
  • Share this:
धर्म परिवर्तन और अपनी शादी को लेकर हाल के दिनों में चर्चा में रही एक सिख लड़की को सुरक्षा कारणों से सोमवार को विशेष न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने पेश नहीं किया जा सका. अदालत के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

बता दें कि जगजीत कौर (19) को कथित तौर पर अगवा कर लिया गया था और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी करने से पहले उसका इस्लाम धर्म में धर्मांतरण कराया गया था. जगजीत एक सिख धर्मगुरु की बेटी है. उसे शुक्रवार को एक अदालत के आदेश पर दारुल अमन (आश्रय गृह) भेजा गया था. उसने अदालत को बताया था कि उसने अपनी मर्जी से अपने इलाके के मोहम्मद हसन से शादी की थी.

अदालत के एक अधिकारी ने पीटीआई भाषा को बताया कि ननकाना नगर पुलिस थाना के एक अधिकारी ने न्यायिक मजिस्ट्रेट को बताया कि कुछ गंभीर सुरक्षा मुद्दे हैं, इसलिए उसे अदालत में पेश नहीं किया जा सका. न्यायिक मजिस्ट्रेट ने कार्यवाही स्थगित कर दी और पुलिस को 10 सितंबर को आशूरा की छुट्टी के बाद उसे पेश करने का निर्देश दिया है. पंजाब पुलिस के एक सूत्र ने बताया कि सूचना है कि लड़की को उसके रिश्तेदारों द्वारा अदालत में पेश होने के दौरान नुकसान पहुंचाया जा सकता है.

इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इस मामले को लेकर सोमवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर निशाना साधा. उन्होंने खान पर सिख लड़की की मदद करने में नाकाम रहने का आरोप लगाया गया. सिंह ने पाकिस्तानी सिख लड़की के परिवार को पंजाब में बसने में मदद करने की भी पेशकश की है.

जगजीत कौर हाल ही में उस वक्त सुर्खियों में आई थीं, जब उन्होंने इस बात का खुलासा किया था कि ननकाना साहिब में एक मुस्लिम व्यक्ति से उसकी जबरन शादी करवा दी गई थी. कौर ने इस मामले को लेकर जहां इमरान की आलोचना की है.

समर्थन में आगे आई दलबीर कौर ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि सभी जाति, धर्म और तबके से ऊपर उठकर मानवीय आधार पर सामने आएं और पाकिस्तान तथा इमरान खान के खिलाफ प्रदर्शन करें. उन्होंने भारत सरकार से भी 'कड़े कदम उठाने' और जरूरत पड़ने पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में जाने के लिए तैयार रहने की अपील की थी.

ये भी पढ़ें : पहलू खान मामले में सामने आए नए वीडियो, खुल सकते हैं कई राज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 11:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...