कोरोना कॉलर ट्यून के 8 महीने : खांसते हुए बूढ़े से अमिताभ बच्चन की गरजती आवाज तक

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

Corona Caller tune: नई कॉलर ट्यून में कोरोना के प्रति जागरूकता फैलाने वाली इस आवाज में हमसे कहा जाएगा... नमस्कार हमारा देश और आज पूरा विश्व कोविड-19 की चुनौती का सामना कर रहा है. कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है, ऐसे में हमारा फर्ज है कि हम सब सतर्क रहें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 5:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के प्रति लोगों को सचेत करने के लिए मोबाइल फोन की कॉलर ट्यून (Mobile Caller Tone Giving Information) से अगर आप बोर हो गए हैं तो ये खबर आपके लिए है. कोरोना की कॉलर ट्यून अब बदल गई है. कोरोना की कॉलर ट्यून में अब आपको जसलीन भल्ला की जगह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की आवाज सुनने को मिलेगी, हालांकि अमिताभ बच्चने की आवाज वाली कॉलर ट्यून अभी सभी नंबर्स पर सुनाई नहीं दे रही है, लेकिन जल्द ही सभी नंबर्स पर अमिताभ की दमदार आवाज सुनने को मिलेगी.

नए कॉलर ट्यून कोरोना के प्रति जागरूकता फैलाने वाली इस आवाज में हमसे कहा जाएगा...
नमस्कार, हमारा देश और पूरा विश्व आज कोविड-19 की चुनौती का सामना कर रहा है. कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है, ऐसे में हमारा फर्ज है कि हम सतर्क रहें. इसलिए जब तक दवाई नहीं, तब तक कोई ढिलाई नहीं. कोरोना से बचाव के लिए जरूरी है, नियमित रूप हाथ धोना, मास्क पहनना और आपस में उचित दूरी बनाए रखना. याद रखिए दो गज दूरी, मास्क है जरूरी. खांसी बुखार या सांस लेने में कठिनाई होने पर हेल्पलाइन नंबर 1075 पर संपर्क करें.'

मोबाइल की रिंगट्यून सरकार के निर्देश पर सभी मोबाइल फोनों की बदली गई है. इसमें सरकारी नंबर के साथ ही प्राइवेट नंबरों पर भी इसको बदल दिया गया है.
जसलीन की आवाज में क्या था मैसेज?


जसलीन की आवाज में पहले हमें कई तरह के मैसेज सुनने को मिलते थे.

  1. 'कोरोना वायरस या कोविड-19 से आज पूरा देश लड़ रहा है. मगर याद रहे हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं. उनसे भेदभाव ना करें. उनकी देखभाल करें और इस बीमारी से बचने के लिए जो हमारी ढाल हैं, जैसे हमारे डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मचारी, पुलिस, सफाई कर्मचारी आदि उनको सम्मान दें. उन्हें पूरा सहयोग दें. इन योद्धाओं की करो देखभाल तो देश जीतेगा कोरोना से हर हाल. अधिक जानकारी के लिए स्टेट हेल्प लाइन नंबर या सेंट्रल हेल्पलाइन नंबर 1075 पर करें. भारत सरकार द्वारा जनहित में जारी.'

  2. नमस्कार कोविड-19 के अनलॉक की प्रक्रिया अब पूरे देश में शुरू हो गई है...ऐसे में अपने घरों से बाहर तभी निकलें जब बहुत आवश्यक हो, फेस कवर या मास्क पहनते समय ध्यान रखें कि मुंह और नाक अच्छी तरह से ढकें रहें...सार्वजनिक स्थानों पर कम से कम दो गज या छह मीटर की दूरी रखें...हाथ और साफ संबंधी स्वच्छता का पालन करें...याद रखें कि छोटी सी लापरवाही ही भी भारी पड़ सकती है...खांसी बुखार या सांस लेने संबंधी समस्या होने पर तुरंत राज्य हेल्पलाइन या राष्ट्रीय हेल्पलाइन 1075 पर संपर्क करें...भारत सरकार द्वारा जनहित में जारी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज