ओडिशा की सभी 6798 ग्राम पंचायतों में बनेंगे कोरोना केयर होम

ओडिशा की सभी 6798 ग्राम पंचायतों में बनेंगे कोरोना केयर होम
ओडिशा में बनेंगे कोरोना केयर होम.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने कहा कि इस तरह ग्रामीण क्षेत्रों में इन कोविड केयर होम में 70000 लोग आ सकते हैं.

  • Share this:
भुवनेश्वर. ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने बुधवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस (Coronavirus) की स्थिति पर नजर रखने के लिए राज्यभर में कोविड केयर होम बनाये जायेंगे और वार्ड स्तरीय समितियां गठित की जाएंगी.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक बयान में कहा, 'हमने सभी 6798 ग्राम पंचायतों में कोविड केयर होम बनाने का निर्णय लिया है. हर होम में 10 से 20 लोग ठहर सकते हैं.' मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह ग्रामीण क्षेत्रों में इन कोविड केयर होम में 70000 लोग आ सकते हैं.

उन्होंने कहा कि सर्दी जुकाम, खांसी और बुखार जैसे कोरोना के लक्षण दिखने पर लोगों को इन होम में रखा जाएगा और जांच में जिस किसी में संक्रमण की पुष्टि होगी उसे विशेष कोविड-19 अस्पताल में ले जाया जाएगा.



उन्होंने कहा कि जिसकी जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि नहीं होगी, वह घर लौट जाएगा और वहीं अपना इलाज कराएगा. पटनायक ने कहा कि ओडिशा में पर्याप्त विशेष कोविड अस्पताल हैं जहां आईसीयू सुविधाओं के साथ करीब 10 हजार बेड हैं. उनके अनुसार राज्य में कोविड मरीजों के उपचार हेतु प्रशिक्षित श्रम बल भी है और स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त मेडिकल उपकरण हैं.
उन्होंने कहा, 'वार्ड स्तर पर वार्ड सदस्यों, एएनएम, आशा और महिला स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को मिलाकर कोविड प्रबंधन समिति बनायी जाएगी. इस समिति को महामारी रोग अधिनियम के तहत विशेष अधिकार दिये जाएंगे.'

ये भी देखें:

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज