Coronavirus: भारत में दिख रहे राहत के आसार, कम हुई कोरोना से मौत की रफ्तार

कोरोना से होने वाली मौत की संख्या में गिरावाट दर्ज की गई है. (सांकेतिक फोटो)
कोरोना से होने वाली मौत की संख्या में गिरावाट दर्ज की गई है. (सांकेतिक फोटो)

भारत से पहले अमेरिका (America) और ब्राजील (Brazil) में कोरोना से 1 लाख से अधिक मौत हो चुकी है. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) से होने वाली मौत के आंकड़ों को देखें तो ये 10 लाख को पार कर चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 7:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बीच अब राहत की खबर मिलनी शुरू हो गई है. देश में एक ओर जहां कोरोना (Covid-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या कम होने लगी है, वहीं मौत के आंकड़ों में भी गिरावट दर्ज की जाने लगी है. बता दें कि भारत दुनिया का तीसरा ऐसा देश है जहां कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंचा है. भारत से पहले अमेरिका (America) और ब्राजील (Brazil) में कोरोना से 1 लाख से अधिक मौत हो चुकी है. पूरी दुनिया में कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़ों को देखें तो ये 10 लाख को पार कर चुका है.

कोरोना संक्रमण के बीच राहत की खबर ये है कि मौत के आंकड़ों में भी पिछले कई दिनों से गिरावट दर्ज की जा रही है. मंगलवार को जहां कोरोना से 990 लोगों की मौत हुई थी, वहीं सोमवार को मौत का ये आंकड़ा 886 था. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक मौत का आंकड़ा पिछले 1 हफ्ते से 1000 के नीचे चल रहा है. बता दें कि अमेरिका और ब्राजील में भी कुछ ऐसी ही स्थिति देखने को मिली थी. इन दोनों देशों में भी कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा जब 1 लाख को पार कर गया उसके बाद इसमें गिरावट दर्ज की जाने लगी थी.

अमेरिका में अभी के कोरोना आंकड़ों को देखें तो हर दिन 700 के आसपास मौत हो रही है वहीं ब्राजील में 650 लोग हर दिन अपनी जान गंवा रहे हैं. अमेरिका में कोरोना महामारी के चलते पहली मौत 1 मार्च को दर्ज की गई थी जबकि 88 दिन के अंदर ही यहां पर मौत के आंकड़े ने 1 लाख को पार कर लिया था. इसी तरफ ब्राजील में 1 लाख मौत होने में 144 दिन लगे थे. वहीं भारत की तुलना अगर इन दोनों देशों से की जाए तो यहां मौत का आंकड़ा 1 लाख पहुंचने में 204 दिन का समय लगा.
इसे भी पढ़ें :- कोरोनावायरस की वजह से 15 करोड़ लोग हो जाएंगे बेहद गरीब, COVID के मामले जल्द रोकने की जरूरत



लगातार बढ़ता गया मौत का आंकड़ा
भारत में कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा हर महीने बढ़ता गया. जून में कोरोना से 12 हजार लोगों की जान गई थी जबकि जुलाई में ये आंकड़ा 19 हजार तक पहुंच गया था. अगस्त में 29 हजार लोगों की जान कोरोना के कारण चली गई थी जबकि सितंबर में सबसे खराब स्थिति रही. सितंबर में 32 हजार लोगों की मौत कोरोना महामारी के चलते हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज