Assembly Banner 2021

कोरोना के मामले अचानक बढ़े, महामारी के खिलाफ लड़ाई अहम मोड़ पर: WHO की मुख्य वैज्ञानिक

वैज्ञानिक सौम्या 

स्वामीनाथ ने कहा है कि कोरोना के मामले अचानक बढ़ें हैं. सांकेतिक फोटो

वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथ ने कहा है कि कोरोना के मामले अचानक बढ़ें हैं. सांकेतिक फोटो

Coronavirus Pandemic: वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस के नए प्रकारों के आने से अभी अनिश्चितता बनी हुई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डल्ब्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथ ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई अहम मोड़ पर है. यूरोप एवं अमेरिका में अब अचानक से मामले बढ़ गए हैं. खासतौर पर वायरस के नए प्रकारों के आने से अभी अनिश्चितता बनी हुई है.

उन्‍होंने कहा कि भारत ने कोरोना वायरस के टीका बनाने में अपनी आविष्‍कार की क्षमता का प्रदर्शन किया और उसने वैश्विक उत्‍पादक बनकर दिखाया है. वे ग्‍लोबल बायो इंडिया 2021 में हिस्‍सा लेने दिल्‍ली में थीं. तीन दिवसीय ग्लोबल बायो-इंडिया 2021 का उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री एवं विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को किया.

ये भी पढ़ें  दुनिया को कोविड-19 वैक्सीन सप्लाई करने पर डॉ. हर्षवर्धन बोले-विनिर्माण का बड़ा केन्द्र बन रहा भारत



वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथ ने कहा कि वायरस के नए प्रकारों के आने से अभी अनिश्चितता बनी हुई है. कोरोना रोधी वैक्‍सीन और उसके असर को लेकर अभी अध्‍ययन की असीम संभावनाएं हैं. इसे समन्‍वय के आधार पर पूरा करने की जरूरत है.
COVID-19: हिमाचल में फिर डराने लगा कोरोना, 100 बौद्ध भिक्षुओं के एक साथ संक्रमित मिलने से हड़कंप, 132 नए केस

उन्‍होंने कहा कि भारत में कोवैक्सीन स्वदेशी टीका है जिसे भारत बायोटेक ने विकसित किया है जबकि कोविशील्ड का विकास ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका ने किया है लेकिन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इनका उत्पादन कर रहा है और दोनों टीकों का इस्तेमाल भारत में शुरू हो चुका है.

दुनिया में 71 वैक्‍सीन पर चल रहा है ट्रायल
न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार अभी दुनिया में 71 वैक्‍सीन पर क्‍लीनिकल ट्रायल्‍स चल रहे हैं. ये सभी इंसानों पर किए जा रहे हैं. इनमें से 20 अपनी फाइनल स्‍टेज पर हैं. उल्लेखनीय है कि भारत में 30 टीकों को विकसित करने का काम विभिन्न चरणों में चल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज