होम /न्यूज /राष्ट्र /

Coronavirus Update: भारत में कोरोना से राहत! लेकिन ब्राजील, ब्रिटेन और रूस में बढ़ी मरीजों की संख्या

Coronavirus Update: भारत में कोरोना से राहत! लेकिन ब्राजील, ब्रिटेन और रूस में बढ़ी मरीजों की संख्या

महामारी के दौरान 6 मई को भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा 4.14 लाख मामले मिले थे. (सांकेतिक तस्वीर)

महामारी के दौरान 6 मई को भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा 4.14 लाख मामले मिले थे. (सांकेतिक तस्वीर)

Coronavirus in latest news: महामारी के दौरान 6 मई को भारत (India) में एक दिन में सबसे ज्यादा 4.14 लाख मामले मिले थे. हालांकि, महीने के अंत तक संक्रमण की रफ्तार पर नियंत्रण होने लगा.

    नई दिल्ली. दूसरी लहर से उबर रहे भारत में संक्रमण के नए मामलों में गिरावट जारी है, लेकिन ब्राजील (Brazil), ब्रिटेन (Britain) और रूस (Russia) में मरीजों की संख्या बढ़ रही है. पहले ही मौत के मामले में दूसरे नंबर पर चल रहे ब्राजील में हालत ज्यादा खराब होते नजर आ रहे हैं. बीते सोमवार को भारत में नए मरीजों की संख्या 40 हजार के नीचे रही थी, जो मंगलवार को 54 हजार के पार पहुंच गई थी. दुनियाभर में कोविड-19 (Covid-19) के अब तक कुल 18 करोड़ 3 लाख 44 हजार 694 मामले दर्ज किए जा चुके हैं.

    ब्राजील में मंगलवार को 86 हजार 833 मरीज मिले थे. जबकि, रविवार और सोमवार को देश में नए मामलों की संख्या 45 हजार के नीचे थी. देश में अब तक कुल 1 करोड़ 81 लाख 70 हजार 778 मरीजों की पहचान हो चुकी है. जबकि, अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मौतें ब्राजील में ही हुई हैं. यहां अब तक 5 लाख से ज्यादा मरीज जान गंवा चुके हैं. यहां मौतों के आंकड़ों में भी इजाफा जारी है. मंगलवार को 2 हजार 80 मरीजों की मौत हुई. अमेरिका के बाद ब्राजील ही है, जहां एक्टिव केस का आंकड़ा 10 लाख से ज्यादा है.



    रूस में जून की शुरुआत से ही मरीजों की संख्या में इजाफा जारी है. मंगलवार को देश में 16 हजार 715 नए मामले मिले. जबकि, इस दौरान 546 मरीजों ने अपनी जान गंवाई. जनवरी के बाद पहली बार देश में एक दिन में इतनी ज्यादा मौतें हुई हैं. यहां अब तक 53 लाख 68 हजार 513 मरीज मिल चुके हैं. इनमें से 1.30 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

    यह भी पढ़ें: कोरोना की जानलेवा दूसरी लहर के बाद भी लापरवाही, भारत में मास्क पहन रहे बेहद कम लोग

    ब्रिटेन में भी जून की शुरुआत से ही दोबारा हालात बिगड़ने लगे हैं. खासतौर से दूसरे हफ्ते के बाद देश में हर रोज 5 हजार से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं. बीते मंगलवार को यह संख्या बढ़कर 11 हजार 625 पर पहुंच गई थी. 2021 की शुरुआत में कोरोना के सबसे बुरे दौर का सामना करने के बाद यूके में फरवरी से हालात सुधरना शुरू हो गए थे.

    भारत में क्या हैं हाल
    महामारी के दौरान 6 मई को भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा 4.14 लाख मामले मिले थे. हालांकि, महीने के अंत तक संक्रमण की रफ्तार पर नियंत्रण नजर आने लगा था. रोज मिल रहे नए मरीजों की संख्या 1.53 लाख के पास आ गई थी. इसके बाद से लगातार देश में संक्रमण के मामलों में गिरावट जारी है. फिलहाल, देश में कुल मरीजों की संख्या तीन करोड़ के पार पहुंच चुकी है. वहीं, अब तक 3 लाख 92 हजार 12 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं. देश में 6 लाख 33 हजार 546 मरीजों का इलाज जारी है.

    (आंकड़े वर्ल्डोमीटर से लिए गए हैं.)undefined

    Tags: Brazil, Coronavirus, Covid-19 Update, India, Russia, UK

    अगली ख़बर