Home /News /nation /

किन-किन राज्यों में कोरोना के चलते क्या-क्या पाबंदियां लगी हैं, जानिए विस्तार से

किन-किन राज्यों में कोरोना के चलते क्या-क्या पाबंदियां लगी हैं, जानिए विस्तार से

अब तक 16 राज्यों ने स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया है. कई राज्यों में मिनी लॉकडाउन जारी है.

अब तक 16 राज्यों ने स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया है. कई राज्यों में मिनी लॉकडाउन जारी है.

Corona news update: देश में कोरोना के मामले में पिछले 13 दिनों में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. तीसरी लहर (third wave) ने दस्तक दे दी है और रविवार को देश में 1.80 लाख कोरोना के नए मामले सामने आए हैं जबकि देश में 7.3 लाख एक्टिव केस हैं. देश भर में कई चीजों पर पाबंदियां लगा दी गई है. राज्य अपने-अपने हिसाब से पाबंदियां लगा रहे हैं. अब तक 16 राज्यों ने स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया है. कई राज्यों में मिनी लॉकडाउन जारी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश में कोरोना के मामले में पिछले 13 दिनों में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. तीसरी लहर (third wave) ने दस्तक दे दी है और रविवार को देश में 1.80 लाख कोरोना के नए मामले सामने आए हैं जबकि देश में 7.3 लाख एक्टिव केस हैं. हालांकि सोमवार को कोरोना के मामले में थोड़ी कमी आई और नए मामले 1,66,497 ही रहे, लेकिन टेस्टिंग में कमी के कारण संख्या में कमी हुई थी. पिछले सात दिनों से कोरोना (Corona) से औसतन 116 मौतें (Corona death) हर दिन हो रही हैं. इन सारे मामले को देखते हुए देश भर में कई चीजों पर पाबंदियां लगा दी गई है. राज्य अपने-अपने हिसाब से पाबंदियां लगा रहे हैं. अब तक 16 राज्यों ने स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया है. कई राज्यों में मिनी लॉकडाउन जारी है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि किन-किन राज्यों में किन-किन चीजों पर पाबंदियां लगाई गई हैं.

दिल्ली
दिल्ली में सोमवार को कोरोना के 19 हजार से ज्यादा मामले सामने आए. इसके बाद डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी यानी DDMA ने दिल्ली के सभी निजी दफ्तर को बंद करने का आदेश दिया है. इसके अलावा रेस्तरां को बंद करने का फैसला किया है. बार और रेस्तरां में सिर्फ टेक अवे की सुविधा होगी. हर ज़ोन में प्रति दिन केवल एक साप्ताहिक बाज़ार के संचालन की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है. अब छूट प्राप्त श्रेणी के निजी दफ़्तर छोड़ बाकी सभी दफ़्तर बंद रहेंगे और सभी कर्मचारी घर से ही काम करेंगे. दिल्ली में सोमवार को कोरोना के 19166 नए मामले सामने आए.

यूपी
उत्तर प्रदेश में सभी सरकारी और निजी कार्यालय एक बार में 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे. सरकार वर्क फ्रॉम होम को प्रोत्साहन दे रही है. नई गाइडलाइन के मुताबिक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक का नाइट कर्फ्यू रहेगा. सभी शैक्षणिक संस्थानों में सिर्फ ऑनलाइन कक्षाएं ही संचालित की जा रही हैं. 15 से 18 वर्ष की आयु के सभी लाभार्थियों को 15 जनवरी तक COVID-19 का टीका लगवाना अनिवार्य कर दिया गया है. कुछ जिलों में स्वीमिंग पूल, जिम को बंद करने का आदेश दिया गया है, साथ ही रेस्टोरेंट, होटल और सिनेमा घरों को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी गई है. इसके अलावा अब विधानसभा के आसपास ट्रैक्टर ट्रॉली, घोड़ा गाड़ी ले जाने की अनुमति भी नहीं होगी. धर्म स्थलों पर भी 50 से ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकते हैं. लखनऊ में भी जिम, वाटर पार्क को बंद करने का आदेश दिया गया है.

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना कहर को देखते हुए सरकार Government) ने एक तरह से मिनी लॉकडाउन (Mini lockdown in Mumbai Maharashtra) लगाने का फैसला किया है. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में धारा 144 लागू करते हुए कोरोना नियमों को पहले से सख्त कर दिया है. नए नियम के तहत अब सुबह 5 बजे से रात के 11 बजे तक 5 या इससे अधिक व्यक्ति के समूहों में आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है. इसके अलावा स्कूल-कॉलेजों को 15 फरवरी तक के लिए बंद रखने का आदेश दिया है. यात्रा से जुड़े नियमों को भी कड़ा बना दिया गया है. अब घरेलू उड़ानों, ट्रेनों, सड़क मार्ग से यात्रा के लिए 75 घंटे से पहले तक की RT-PCR रिपोर्ट या फुली वैक्सीनेशन को अनिवार्य कर दिया है. इस बार वाहन के ड्राइवर, स्टाफ और क्लीनर पर भी इस नियम को लागू कर दिया गया है. किसी भी सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रम में 50 लोगों से ज्यादा की उपस्थिति नहीं रहेगी. शॉपिंग मॉल, कॉम्प्लेक्स, सिनेमा हॉल, जिम, ब्यूटी पार्लर, नाटक घर, रेस्टोरेंट 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुले रहेंगे.

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल में सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है. दफ्तरों में भी 50 प्रतिशत तक की क्षमता में स्टाफ को आने की अनुमति होगी. लोकल ट्रेन को शाम सात बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी. इसके अलावा शॉपिंग मॉल और बाजार की क्षमता को भी 50 प्रतिशत तक सीमित कर दिया गया है. चिड़ियाघर सहित पर्यटक आकर्षण के सभी स्थल बंद रहेंगे तथा स्विमिंग पूल, पार्लर, स्पा, वेलनेस सेंटर और जिम को भी बंद करने के लिए कहा गया है. मुंबई और नई दिल्ली से उड़ानें सप्ताह में केवल दो बार चलेंगी और ब्रिटेन से किसी भी उड़ान की अनुमति नहीं होगी. सिनेमा हॉल और थिएटर को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित रखने की अनुमति दी गई है. एक बार में अधिकतम 200 लोगों या हॉल की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालन की अनुमति होगी.

तमिलनाडु
तमिलनाडु में बेकाबू होते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने वीकेंड में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है. रविवार को वीकेंड लॉकडाउन का पहला लॉकडाउन था. इसके अलावा तमिलनाडु सरकार पहले से ही नाइट कर्फ्यू घोषित कर रखी है. हालांकि लाकडाउन के दौरान जरूरी सेवाएं चालू रहेंगी. इसके अलावा सामान्य दिनों में भी कई तरह की पाबंदियां होंगी. नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. मास्क न लगाने पर जुर्माना देना होगा. रेस्टोरेंट खुले रहेंगे, लेकिन केवल होम डिलीवरी होगी. मॉल, जिम, स्पा और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे.

बिहार
बिहार में 21 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा. इसके अलावा जिम, मॉल और पार्कों को बंद करने का फैसला हुआ है. आवश्यक सेवाओं से जुड़ीं दुकानों को छोड़ कर प्रदेश भर की सभी दुकानें रात के आठ बजे तक ही खुली रहेंगी. वहीं स्कूल-कॉलज में फिजिकल कक्षाएं बंद कर दी गई है. इन सभी जगहों पर ऑनलाइन क्लास को प्राथमिकता देने को कहा गया है.

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक के प्रयासों के तहत जहां अपने कार्यालयों के सप्ताह में पांच दिन खुलने की रविवार को घोषणा की, वहीं 10 से 24 जनवरी तक सभी सामाजिक और धार्मिक समारोहों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया. राज्य सरकार ने सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति को सोमवार से शुक्रवार तक की अवधि के दौरान 50 प्रतिशत तक सीमित कर दिया. एक आदेश के अनुसार, सरकार ने इंडोर शैक्षणिक, खेल, सांस्कृतिक और राजनीतिक आयोजनों के लिए 100 से अधिक और आउटडोर आयोजनों के लिए 300 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर भी रोक लगा दी है. हालांकि, ये प्रतिबंध आपात सेवाओं से संबंधित कार्यालयों पर लागू नहीं होंगे.

Tags: Corona, Corona in Delhi, Health, Mumbai

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर