Home /News /nation /

कोरोना की जंग में 100 करोड़ वैक्सीनेशन के बेहद करीब पहुंचा भारत, इस हफ्ते रचेगा इतिहास

कोरोना की जंग में 100 करोड़ वैक्सीनेशन के बेहद करीब पहुंचा भारत, इस हफ्ते रचेगा इतिहास

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक शनिवार शाम तक देश में 97.62 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन दी जा चुकी है.
(सांकेतिक तस्वीर)

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक शनिवार शाम तक देश में 97.62 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन दी जा चुकी है. (सांकेतिक तस्वीर)

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा कि देश में अब तक कुल 69,45,87,576 लोगों को वैक्‍सीन (Vaccine) की पहली डोज खुराक और 28,17,04,770 को दूसरी डोज दी गई है. मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 टीकाकरण कवरेज शनिवार को 97.62 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से जारी जंग के बीच सबसे बड़े हथियार के रूप में देखी जाने वाली कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) भारत (India) में नया इतिहास रचने जा रही है. अगले पांच से छह दिन में देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लेने वालों की संख्या 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएगी. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक शनिवार शाम तक देश में 97.62 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन दी जा चुकी है. शनिवार को 38 लाख डोज दी गई.

    मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत होने के बाद से कुल 39,25,87,450 लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की पहली डोज जबक‍ि 11,01,73,456 लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है. मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक कुल 69,45,87,576 लोगों को वैक्‍सीन की पहली डोज खुराक और 28,17,04,770 को दूसरी डोज दी गई है. मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 टीकाकरण कवरेज शनिवार को 97.62 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया.

    भारत में अभी 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. टीकाकरण को लेकर जागरूकता बढ़ाने के एक कोविड गाना जारी करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि अगले हफ्ते हम 100 करोड़ डोज के आंकड़ें तक पहुंच जाएंगे. उन्होंने कहा, ‘किसी टीके को विकसित करने में सामान्य तौर पर पांच से दस साल का समय लगता है.’ भारत ने न सिर्फ अतिशीघ्र कोरोना वायरस के खिलाफ स्वदेशी वैक्सीन बनाई, बल्कि इसके लिए कच्ची सामग्री से लेकर कंपनी से लेकर टीका केंद्रों तक पहुंचाने की तत्काल व्यवस्था भी की.

    100 करोड़ के जश्‍न को लेकर सरकार ने जारी किया गाना
    देश में 100 करोड़ लोगों के कोविड-रोधी टीकाकरण लक्ष्य की ओर बढ़ने के प्रयासों के बीच केंद्रीय मंत्रियों मनसुख मांडविया और हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को संयुक्त रूप से भारत के टीकाकरण अभियान पर एक वीडियो गीत जारी किया. इस गीत को गायक कैलाश खेर ने अपनी आवाज दी है. गीत को जारी करने के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का आभार जताते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने कहा कि भारत कोविड-रोधी टीके की 97 करोड़ से अधिक खुराक देने में सक्षम रहा.

    कोरोना की लड़ाई में वर्ल्ड बैंक ने भी भारत की जमकर की प्रशंसा
    विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ सफल टीकाकरण कार्यक्रम के लिए भारत को बधाई दी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ मुलाकात में उन्होंने टीका उत्पादन एवं वितरण में भारत की अंतरराष्ट्रीय भूमिका के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. सीतारमण के साथ यहां बैठक के दौरान यहां मालपास ने वाशिंगटन स्थित अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान की अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम और बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी सहित विश्व बैंक समूह की सभी संस्थाओं में भारत के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई. विश्व बैंक ने एक बयान जारी कर कहा कि उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर भारत के प्रयासों पर भी चर्चा की.

    Tags: Corona, Corona vaccine, Coronavirus, India, Ministry of Health, Vaccination

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर