अपना शहर चुनें

States

पंजाब, गुजरात समेत ये 6 राज्य सबसे पहले होंगे कोरोना मुक्त, 70-89% संक्रमण खत्म

बिहार के औरंगाबाद में कोरोना से एक एसआई की मौत हो चुकी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
बिहार के औरंगाबाद में कोरोना से एक एसआई की मौत हो चुकी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) के मुताबिक, चंडीगढ़ में 89 फीसदी, पंजाब में 81 फीसदी, राजस्थान में 76 फीसदी, गुजरात में 75 फीसदी, मध्य प्रदेश में 73 फीसदी और ओडिशा में 70 फीसदी कोरोना संक्रमण के मरीज ठीक हो चुके हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. एक तरफ जहां भारत (India) में कोरोना (Coronavirus) के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और कुल केस 3 लाख के करीब पहुंच गए हैं, वहीं पंजाब (Punjab), राजस्थान (Rajasthan) समेत देश के छह राज्य कोरोना महामारी पर काबू पाने में सबसे पहले सफल हो सकते हैं. इन छह राज्यों में 70 फीसदी से ज्यादा मरीज ठीक हो गए हैं. मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि जैसे ही संक्रमण खत्म करने की दर 90 प्रतिशत से ऊपर पहुंचेगी, यह माना जाएगा कि उस राज्य ने कोरोना पर काबू पा लिया है. केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ इस लक्ष्य के करीब पहुंच गया है.

वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के निदेशक प्रोफेसर जुगल किशोर के मुताबिक, कोविड-19 के जितने ज्यादा सक्रिय मरीज होंगे, उतना ही संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ेगा. जैसे-जैसे ये मरीज ठीक होते जाएंगे, वायरस का फैलाव कम होता जाएगा. किशोर ने कहा कि जिन राज्यों में सक्रिय मरीजों की संख्या घट रही है, वे सबसे पहले इस महामारी पर काबू पाएंगे. हालांकि, सावधानियां बरतना तब तक जारी रखना होगा, जब तक पूरे देश में कोरोना पर नियंत्रण नहीं पा लिया जाता.

इन 6 राज्यों में अप्रैल में तेजी से फैला था कोरोना
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय  (Union Health Ministry)  द्वारा गुरुवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, सबसे ज्यादा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में 89 फीसदी कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं. जबकि पंजाब में 81 फीसदी, राजस्थान में 76 फीसदी, गुजरात में 75 फीसदी, मध्य प्रदेश में 73 फीसदी और ओडिशा में 70 फीसदी संक्रमण ठीक हो चुके हैं. इनमें ठीक हो चुके और मरने वाले लोगों की संख्या शामिल है. इन 6 राज्यों में मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान तीन ऐसे राज्य थे, जहां तेजी से कोरोना वायरस फैला था. अप्रैल में ये राज्य कोरोना संक्रमित टॉप पांच-छह राज्यों में शुमार थे. इन राज्यों में 10 से 20 हजार लोगों संक्रमित हुए, लेकिन उन्होंने जल्द ही इस पर काबू पा लिया.
इन 6 राज्यों कोरोना की क्या है स्थिति


>> चंडीगढ़ में कोरोना के कुल 327 मामले हैं. जिनमें से सक्रिय रोगियों की संख्या 36 है, जबकि 286  मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है. चंडीगढ़ में संक्रमण में 89 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है.

>> पंजाब में कोरोना के कुल 2805 मामले हैं. सक्रिय रोगियों की संख्या 518 है, जबकि 2232 मरीज ठीक हो चुके हैं. अब तक 55 लोगों की मौत हो गई है. पंजाब में संक्रमण में 81 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है.

>> राजस्थान में संक्रमण के कुल मामले 11600 हैं. सक्रिय मामलों की संख्या 2272 है और 8569 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. अब तक 259 की जान जा चुकी है. राजस्थान में संक्रमण में 76 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है.

>> गुजरात में कोरोना के कुल 21521 मामले हैं. सक्रिय रोगियों की संख्या 5439 है और स्वस्थ हो चुके मरीज 14735 हैं. अब तक 1347 की जान जा चुकी है. गुजरात में संक्रमण में 75 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है.

>> मध्य प्रदेश में संक्रमण के कुल मामले 10049 हैं. 2730 सक्रिय रोगी हैं और 6892 मरीज ठीक हो चुके हैं. अब तक 427 की जान जा चुकी है. एमपी में संक्रमण में 73 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है.

>> ओडिशा में कुल संक्रमित 3250 हैं. सक्रिय रोगियों की संख्या 959 है और स्वस्थ हो चुके मरीज 2282 हैं. अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. ओडिशा में संक्रमण में 70 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें :-

ICICI Bank ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा! इस के तहत दे रहा है भारी Discount

लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास की बढ़ाई गई सुरक्षा, धमकी भरे फोन कॉल के बाद एक्शन

इस बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवाने वाले करोड़ों ग्राहकों को लगा झटका!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज