कोरोना की यही रही रफ्तार तो इन 5 राज्यों में कम पड़ जाएंगे आईसीयू बेड

कोरोना की यही रही रफ्तार तो इन 5 राज्यों में कम पड़ जाएंगे आईसीयू बेड
देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 57, 118 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 764 लोगों की मौत हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 1, 2020, 10:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. देश में पिछले 24 घंटों में 57,118 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना (Corona) संक्रमित मरीजों की संख्या 1,695,988 हो गई है. देश में जिस रफ्तार से कोरोना बढ़ रहा है वह 5 राज्यों के लिए खतरे की घंटी जैसा है. इन 5 राज्यों में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर (Health infrastructure) उतने बेहतर नहीं हैं, जितने अन्य राज्यों में दिखाई पड़ते हैं. इन राज्यों में अगर कोरोना की रफ्तार बढ़ी तो यहां पर बेड तक उपलब्ध कराना एक बड़ी चुनौती बन जाएगा. इन राज्यों में प्रति लाख की आबादी के हिसाब से आईसीयू बेड्स की भारी कमी है.

कोरोना की बढ़ते ग्राफ का असर आंध्र प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, ओडिशा और केरल पर दिखाई देने लगा है. इन राज्यों में अब तक 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. आंध्र प्रदेश में कोरोना 9.3% की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है जबकि बिहार में ये आंकड़ा 6.1% है. इसके अलावा कर्नाटक, ओडिशा और केरल में भी नए मामले 5% की रफ्तार से बढ़ रहे हैं.

आंध्र प्रदेश की बता करें तो यहां पर प्रति लाख की आबादी पर 145 बेड्स उपलब्‍ध हैं जबकि केरल में इनकी संख्या 254 है. कर्नाटक में एक लाख लोगों पर 392 बेड्स उपलब्‍ध हैं ज​बकि बिहार में इनकी संख्या मात्र 26 है. ओडिशा में भी हालात कुछ बेहतर नहीं हैं. ओडिशा में एक लाख लोगों पर मात्र 56 बेड्स का इंतजाम है. यही नहीं देश की जनसंख्या के लिहाज से बात करें तो पूरे देश में प्रति लाख आबादी पर बेड्स का औसत 137.6 है.



इसे भी पढ़ें :- कब और किन लोगों को सबसे पहले मिलगी कोरोना वैक्सीन?
देश में कोरोना के 17 लाख के करीब मामले
देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 57, 118 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 764 लोगों की मौत हो गई है. देश में अब तक कुल 16,95,988 लोग कोरोना संक्रमित बताए जा रहे हैं. आंकड़ों के अनुसार भारत की रिकवरी दर 64.4% से बढ़कर 64.5% हो गई है. आंध्र और महाराष्ट्र से 10 हजार से अधिक नए मामले सामने आए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading