कोरोना से ठीक होने के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट, लापरवाही से बढ़ सकती है मुश्किलें

(सांकेतिक फोटो)

(सांकेतिक फोटो)

Coronavirus: अगर आप कोरोना से ठीक हो गए हैं तो जरूरी है कि आप कुछ टेस्ट करवाएं, जिससे पता लग सके कि आपके शरीर पर वायरस ने कितना नुकसान किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) ने कोहराम मचा रखा है. हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल है. इन दिनों हर रोज़ साढे तीन लाख से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं. . हालात ये हैं कि कोरोना का नया स्‍ट्रेन आरटीपीसीआर (RTPCR) की टेस्ट रिपोर्ट (Test Report) को भी चकमा देने लगा है. कई बार मरीज कोरोना पॉजिटिव होता है लेकिन टेस्‍ट रिपोर्ट निगेटिव (Corona Negative Report) आ जाती है. ऐसे में जरूरत है सावधान रहने की.

अगर आप कोरोना से ठीक हो गए हैं तो जरूरी है कि आप कुछ टेस्ट करवाएं, जिससे पता लग सके कि आपके शरीर पर वायरस ने कितना नुकसान किया है. आईए एक नज़र डालते हैं उन टेस्ट पर जो कोरोना से ठीक होने के बाद करवाना बेहद जरूरी है.

Youtube Video


एंटीबॉडी टेस्ट
डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना वायरस शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है. खास कर हमारे फेफड़ों और इम्यून सिस्टम पर हमला करता है. इसलिए जरूरी है कि आप एंटीबॉडी टेस्ट जरूर करें. इस टेस्ट से ये पता लगता है कि आपके बॉडी की एंटी बॉडीज की क्या हालत है. ये टेस्ट कोरोना से ठीक होने के दो हफ्ते के बाद करवाएं.

CBC Test

CBC Test यानी कम्प्लीट ब्लड काउंट टेस्ट शरीर में अलग-अलग कोशिकाओं की जांच के लिए किया जाता है. इससे मरीज को ये अंदाजा हो जाता है कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ उनका शरीर कैसी प्रतिक्रिया कर रहा है. कोरोना से रिकवरी के बाद लोगों को ये टेस्ट बेहद जरूरी है.



ये भी पढ़ें:- चुनाव बाद हिंसा पर 5 मई को बीजेपी का देशव्यापी प्रदर्शन, आज बंगाल जाएंगे नड्डा

शुगर टेस्ट

शुगर और कॉलेस्ट्रोल टेस्ट भी बेहद जरूरी है. खासकर जिन मरीजों को डायबिटीज़ है उन्हें ये टेस्ट करना बेहद जरूरी है. कई बार कोरोना के दौरान लोगों के शरीर में शुगर का स्तर बढ़ जाता है. ज्यादादा गंभीर लक्षण वाले रोगियों को क्रिएटिनिन, लिवर और किडनी फंक्शन टेस्ट की भी सलाह दी जाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज