कोरोना महामारी से लड़ने के लिए अमेरिका में हुआ महामृत्युंजय पाठ और चंडी यज्ञ

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए अमेरिका में हुआ महामृत्युंजय पाठ और चंडी यज्ञ
अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित शिव दुर्गा टेंपल में हुई चंडी यज्ञ.

अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित श‌िव दुर्गा मंदिर के संस्थापक और अध्यक्ष कृष्‍ण कुमार पांडेय ने कोरोना महामारी से संसार को उबारने के लिए 11 दिनों का महामृत्युंजय पाठ और चंडी यज्ञ किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2020, 1:20 AM IST
  • Share this:
कैलिफोर्निया. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से इन दिनों भारत ही नहीं पूरा विश्व लड़ रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus-Covid 19) ने विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका को भी हिला दिया है. ऐसे में अमेरिका कैलिफोर्निया स्थित श‌िव दुर्गा मंदिर में इसके संस्‍थापक व अध्यक्ष कृष्‍ण कुमार पांडेय ने विश्व शांति और कोरोना महामारी से लड़ने के लिए महामृत्युंजय पाठ और चंडी यज्ञ का आयोजन किया. नियम‌ित तौर पर 11 दिनों तक चले इस यज्ञ की भारतीय समयानुसार 27 अप्रैल की सुबह पूर्णाहुति दी गई. जबकि फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रतिदिन इस हवन में भारत समेत कई अन्य देशों से लोगों ने देवी दर्शन और यज्ञ के साक्षी बने.

यज्ञ को शुरू करने से पहले शिव दुर्गा टेंपल के संस्‍थापक व अध्यक्ष आचार्य पंडित कृष्‍ण कुमार पांडेय रोजाना अपने फेसबुक अकाउंट पर इस कैप्‍शन के साथ फेसबुक लाइव आरंभ करते थे- प्रिय साथ‌ियो, मैं आप सभी को महामृत्युंजय पाठ और चंडी यज्ञ में वर्चुअल तौर शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं. कोरोना के चलते पूरे ब्रह्मांड में उपजी चुनौती और विपदा से जल्द से जल्द उबरने के लिए यह आहूति दी जा रही है. हम विश्वास है कि इस यज्ञ के द्वारा हम ईश्वर तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं. वह निश्‍चित ही हम सबका ध्यान रखेंगे. कृपया आप अपने सभी दोस्तों, परिवार के लोगों और शुभचिंतकों के साथ इस यज्ञ में शामिल हों. जय माता दी.

इसके बाद वे अपनी यज्ञ शुरू कर देते थे. हर दिन के यज्ञ का वीडियो उनके फेसबुक अकाउंट पर पड़ा हुआ है. उल्लेखनीय है कि कृष्‍ण कुमार पांडेय, विश्व हिन्दू परिषद के संस्‍थापक अशोक सिंघल के करीबी हैं और उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के बचपन के दोस्त भी. वे कैलिफोर्निया में विश्व हिन्दू परिषद संगठन के विस्तार की जिम्मेदारी भी संभालते हैं.




धर्म और सेवा के क्षेत्र में उनके निरंतर प्रयासों के लिए आचार्य कृष्‍ण कुमार पांडेय को पूर्व में भारत गौरव अवॉर्ड, उत्तर प्रदेश प्रवासी भारत रत्न अवॉर्ड, हिन्द रत्न अवॉर्ड, महात्मा गांधी सम्मान जैसे अवॉर्ड से नवाजा चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज