अपना शहर चुनें

States

मई के पहले सप्ताह में बढ़ेंगे कोरोना के मरीज, फिर तेजी से आएगी कमी!

Demo Pic.
Demo Pic.

गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से किए गए एक आंतरिक सर्वेक्षण में पता चला है कि मई के पहले सप्ताह में कोरोना के मरीजों में काफी तेजी देखने को मिलेगी. हालांकि इसके बाद कोरोना मरीजों की संख्या धीरे-धीरे कम होने लगेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2020, 9:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों  में अभी और तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है. गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से किए गए एक आंतरिक सर्वेक्षण में पता चला है कि मई के पहले सप्ताह में कोरोना के मरीजों की संख्या में काफी तेजी देखने को मिलेगी. हालांकि, इसके बाद कोरोना मरीजों की संख्या धीरे-धीरे कम होने लगेगी.

एनडीटीवी ने एक रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा है कि जिन राज्यों ने दूसरे की तुलना में पहले लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा कर दी थी, वहां पर बेहतर परिणाम देखने को मिलने लगे हैं.

राजस्थान, पंजाब और बिहार ऐसे राज्यों में शामिल है, जिन्होंने समय रहते लॉकडाउन की घोषणा की, जिसका परिणाम अब उन्हें देखने को मिल रहा है. इन राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से गिरावट आ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि अगला सप्ताह काफी अहम रहने वाला है. भारत में अब कोरोना मरीजों का टेस्ट तेजी से किया जा रहा है. उन सभी लोगों का टेस्ट किया जा रहा है जिन्हें सांस लेने में दिक्कत आ रही है.



उन्होंने बताया कि सरकार को अगले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में निरंतर वृद्धि की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे कोरोना का टेस्ट बढ़ाया जाएगा वैसे-वैसे लोगों की संख्या में इजाफा देखने को मिलेगा. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है. लॉकडाउन ऐसे समय में बढ़ाया गया है जब देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 12 हजार को पार कर गया है. इस दौरान 36 हजार लोगों को या तो सरकारी अस्पताल में रखा गया है या फिर घर में क्वारंटाइन किया गया था.
एक अधिकारी ने बताया कि सरकार के सामने बड़ी चुनौती केवल हॉटस्पॉट वाले इलाकों में ही कोरोना का टेस्ट करना नहीं है बल्कि छिटपुट मामलों को भी कंट्रोल करना है. उन्होंने कहा कि क्लस्टर्स में लोगों की जांच करने के साथ बिखरे मामलों को फैलने से रोकना भी एक बड़ी चुनौती हो गया है.

इसे भी पढ़ें :- डॉक्टरों ने बताए कोविड-19 इंफेक्शन के नए लक्षण, कहीं आपके पैरों में ऐसा तो नहीं हुआ?

देश में अब तक 420 लोगों की हो चुकी है मौत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 13387 हो गई है. इनमें से 11201 एक्टिव केस हैं. कोरोना से अब तक 437 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1749 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.
संक्रमण के कुल मामलों में 76 विदेशी नागरिक शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार शाम से गुरुवार रात तक 28 मौतें हुई हैं.

इसे भी पढ़ें :-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज