बिहार चुनाव से पहले EC की गाइडलाइन: ग्लव्स पहनकर वोटिंग, आखिरी घंटे में वोट डाल सकेंगे कोरोना पॉजिटिव

बिहार चुनाव से पहले EC की गाइडलाइन: ग्लव्स पहनकर वोटिंग, आखिरी घंटे में वोट डाल सकेंगे कोरोना पॉजिटिव
कोरोना के मद्देनजर चुनाव आयोग ने नई गाइंडलाइंस जारी की हैं. (File Photo)

नए निर्देशों (New Guidelines) के मुताबिक कोरोना (Covid-19) के क्वारंटीन मरीजों को मतदान के आखिरी घंटे में वोट देने की सुविधा मिलेगी. नामांकन में उम्मीदवारों के साथ सिर्फ दो लोग और दो गाड़ियों की इजाजत होगी. इसके अलावा भी कई नए नियम जारी किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2020, 8:21 PM IST
  • Share this:
नीरज कुमार

नई दिल्ली. कोरोना काल (Covid-19 Period) में चुनाव प्रक्रिया के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने विस्तृत दिशानिर्देश (Detailed Guidelines) जारी कर दिए हैं. नए निर्देशों के मुताबिक कोरोना के क्वारंटाइन मरीजों को मतदान के आखिरी घंटे में वोट देने की सुविधा मिलेगी. नामांकन में उम्मीदवारों के साथ सिर्फ दो लोग और दो गाड़ियों की इजाजत होगी. इसके अलावा भी कई नए नियम जारी किए गए हैं.

चुनाव आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक कोरोना में मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स के इस्तेमाल के अलावा कई बातों का राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, मतदाताओं और चुनाव से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को ध्यान में रखना होगा. पूरी चुनाव प्रकिया में सभी लोगों को मास्क का इस्तेमाल करना होगा.



उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण दिशानिर्देश!
उम्मीदवार को डोर टू डोर कैंपेन में सिर्फ 5 लोगों के साथ जाने की इजाजत होगी. यानी उम्मीदवार अपने साथ सिर्फ 4 लोगों को साथ ले जा सकेगा. इसके अलावा नामांकन के दौरान उम्मीदवार को अपने साथ दो लोग और दो गाड़ियों को ले जाने की इजाजत होगी. इसके अलावा पहली बार जमानत राशि ऑनलाइन भरने की सुविधा दी गई है. पब्लिक मीटिंग और रोड शो की अनुमति गृह मंत्रालय और राज्यों के कोरोना पर दिशानिर्देशों के अनुसार मिलेगी. रोड शो में 5-5 गाड़ियों के बीच में आधे घंटे का गैप होना चाहिए.

कोरोना पॉजिटिव मतदान के अंतिम घंटे में दे सकेंगे वोट!
पोलिंग बूथ पर खास व्यवस्था की जाएगी मतदान के दिन. लेकिन क्वारंटीन में रह रहे कोरोना पॉजिटिव लोग मतदान के दिन सबसे आखिरी घंटे में वोट दे सकेंगे. इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद होंगे ताकि तमाम प्रोटोकॉल का पालन किया जा सके. अगर किसी मतदाता का Temperature स्वास्थ्य मंत्रालय के तय तापमान से अधिक होता है तो ऐसे मतदाता को टोकन/सर्टिफिकेट दिया जाएगा और मतदान के आखिरी घंटे में मत देने के लिए बुलाया जाएगा. खास बात है कि कोरोना पॉजिटिव और संदिग्ध मतदाता को चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलट की सुविधा भी प्रदान की है.

चुनाव प्रक्रिया के दौरान सैनिटाइजर, ग्लव्स, फेस शील्ड, मास्क, थर्मल स्कैनर का इस्तेमाल होगा. चुनाव से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मियों को मास्क, सैनिटाइजर, फेस शील्ड, और ग्लव्स मिलेगा. सभी मतदाताओं को हैंड ग्लव्स दिये जाएंगे.

पोस्टल बैलेट की सुविधा में 4 कैटेगरी के मतदाता!
चुनाव में पोस्टल बैलेट की सुविधा 4 कैटेगरी के लोगों को मिलेगी. पहला, दिव्यांग मतदाता, दूसरा, 80 साल से अधिक उम्र के मतदाता, तीसरा, आवश्यक सेवाओं से जुड़े मतदाता और चौथा, कोरोना पॉजिटिव और कोरोना संदिग्थ को पोस्टल बैलट से वोट देने की सुविधा. चुनाव आयोग ने कोरोना से जुड़े मरीजों को पोस्टल बैलेट की सुविधा देनेवालों में जोड़ा है. मतगणना हॉल में 7 से अधिक काउंटिंग टेबल की इजाजत नहीँ होगी. एक विधानसभा क्षेत्र की काउंटिंग 3 से 4 हाल में हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading