मुख्यमंत्री ममता बनर्जी में माना- बंगाल में कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्तर पर पहुंचा कोरोना संक्रमण

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वीकार किया है कि, बंगाल में कोरोना संक्रमण कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्तर पर पहुंच गया.
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वीकार किया है कि, बंगाल में कोरोना संक्रमण कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्तर पर पहुंच गया.

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कोरोना के अभी तक 2 लाख 66 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, वहीं शनिवार को 3 हजार 340 लोगों की कोरोना संक्रमण (Corona infection) की रिपोर्ट पॉजिटिव (Report positive) आई थी. जो कि पिछले कई हफ्तों का सर्वाधिक आंकड़ा है, वहीं राज्य में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 5 हजार से ज्यादा हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2020, 10:17 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वीकार किया है कि, बंगाल में कोरोना संक्रमण कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्तर पर पहुंच गया है. ममता बनर्जी की यह स्वीकारोक्ति इस लिए भी अहम मानी जा रही हैं, क्योंकि पश्चिम बंगाल में अगले कुछ दिनों में दुर्गा पूजा का त्योहार शुरू होने वाला है, जिसमें बड़ी संख्या में भीड़ जुटती हैं.

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि हम कोरोना महामारी के बीच में हैं, हमारे तीन विधायकों की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हुई है, हमारे पास ये जानकारी नहीं है कि देश भर मे कितने लोग संक्रमण से मर चुके हैं, लेकिन बंगाल में कोरोना संक्रमण का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है. वहीं आपको बता दें कि, सीएम ममता बनर्जी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब पश्चिम बंगाल में हाथरस की घटना के खिलाफ कोलकाता में एक विरोध मार्च टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने निकाला था. जिसमें बड़ी संख्या में टीएमसी कार्यकर्ता बिना मास्क के देखे गए थे.





यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों को सफर के दौरान अब फिर मिल सकेगा पिज्जा, बिरयानी जैसा मनपसंद भोजन
वहीं बीजेपी पर निशाना साधते हुए मामता बनर्जी ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में कोरोना की वजह से हमनें कोई रैली नहीं की, जबकि बीजेपी रैलियां कर रही है और नफरत और कोरोना का लगातार प्रसार कर रही है.

पश्चिम बंगाल में कोरोना का हाल

बंगाल में कोरोना के अभी तक 2 लाख 66 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, वहीं शनिवार को 3 हजार 340 लोगों की कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. जो कि पिछले कई हफ्तों का सर्वाधिक आंकड़ा है, वहीं राज्य में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 5 हजार से ज्यादा हो गई है. राज्य में पिछले 24 घंटे में 62 लोगों ने कोरोना संक्रमण से मौत हुई है, इनमे से 13 लोग कोलकाता में ही हैं, और कोलकाता में अभी कोरोना के 5 हजार 590 कोरोना संक्रमण के एक्टिव मरीज है. जबकि 1 हजार 750 लोगों की मौत हुई है.

यह भी पढ़ें:  केरल में नौसेना का पावर ग्लाइडर दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत

देश में कोरोना का हाल

देश में कोरोना के एक्टिव केस में फिर एक बार गिरावट दर्ज की गई है. शनिवार को 75 हजार 479 केस आए, 81 हजार 655 मरीज ठीक हो गए और 937 मरीजों की मौत हो गई, इस तरह एक्टिव केस में 7116 की कमी आई. देश में कोरोना से हो रहीं मौत की औसत दर 1.6% है. इनमें पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और पुड्‌डुचेरी में यह 2-3% है. मौत की दर सबसे ज्यादा पंजाब में 3% है। इसके बाद महाराष्ट्र में 2.6%, गुजरात में 2.5%, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और पुड्‌डुचेरी में यह 1.9%, जबकि मध्यप्रदेश में 1.8% है.

झारखंड, छत्तीसगढ़, मेघालय, आंध्र प्रदेश, मणिपुर, तेलंगाना, बिहार, ओडिशा, असम, केरल, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, दादरा एवं नगर हवेली और मिजोरम में यह एक फीसदी से भी कम है. मिजोरम में तो अब तक 2103 केस आ चुके हैं, लेकिन राहत की बात है कि, अब तक एक भी मौत नहीं हुई है. अब तक 65 लाख 47 हजार 413 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. इनमें 55 लाख 6 हजार 732 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 9 लाख 37 हजार 942 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज