Home /News /nation /

कोरोना: दूसरी लहर खत्म नहीं, 10 दिनों में चलेगा पता, डेल्टा+ वेरिएंट पर कितनी कारगर है वैक्सीन

कोरोना: दूसरी लहर खत्म नहीं, 10 दिनों में चलेगा पता, डेल्टा+ वेरिएंट पर कितनी कारगर है वैक्सीन

भारत समेत की देशों में कोरोना के डेल्टा स्वरूप के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत समेत की देशों में कोरोना के डेल्टा स्वरूप के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत में दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार माना जा रहा डेल्टा वेरिएंट दुनिया के 85 देशों में पहुंच चुका है और 11 इलाकों में तो इसके मामले बीते दो हफ्तों में ही सामने आए हैं. यह बात विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड पर 22 जून को जारी अपने अपडेट में कही है.

अधिक पढ़ें ...
नई दिल्ली. ICMR के वैज्ञानिक कोरोना के डेल्टा वेरिएंट (Corona Delta Variant) के नए म्यूटेशन डेल्टा प्लस वेरिएंट के बारे में और जानकारी जुटा रहे हैं. कोरोना का डेल्टा वेरिएंट कितना खतरनाक है और वैक्सीन इस पर कितनी कारगर है इसके लिए आईसीएमआर के वैज्ञानिक रिसर्च कर रहे हैं. आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि वर्तमान में महामारी से बचाव के लिए दी जा रही वैक्सीन कोरोना के डेल्टा प्लस पर कितनी कारगर है इसका पता आने वाले 7 से 10 दिनों में चल जाएगा.

उन्होंने कहा कि कोरोना के डेल्टा वेरिएंट में म्युटेशन प्रेशर से भी होता है और उसे ज्यादा बेहतर माहौल मिलने से होता है. उन्होंने कहा कि क्लस्टर में वायरस फैलने से इसका खतरा ज्यादा रहता है. डॉ. भार्गव ने कहा कि अप्रैल-जून से डेल्टा-डेल्टा प्लस वेरिएंट का कल्चर टेस्ट हो रहा है. इस टेस्ट में पता चल रहा है कि डेल्टा वेरिएंट से पब्लिक हेल्थ बहुत चेंज नहीं होती है. उन्होंने कहा कि कुछ वायरस इंफेक्शन ज्यादा फैला देते हैं. उन्होंने कहा कि वर्तमान में आईसीएमआर इस पर भी रिसर्च कर रहा है कि क्या कोरोना के बदलते वेरिएंट के अनुसार वैक्सीन को भी मॉडिफाई किया जा सकता है या नहीं.

वैक्सीन का असर जानने के लिए और डाटा की जरूरत
डेल्टा प्लस वेरिएंट पर वैक्सीन का असर जानने के लिए अधिक डाटा की जरूरत होगी. चूंकि, दुनियाभर में अभी डेल्टा प्लस संक्रमण के मामले अभी काफी कम हैं ऐसे में इस पर वैक्सीन के प्रभाव का पता लगाने में अभी समय लगेगा. अभी इस बात के कोई सबूत नहीं है कि इसका संक्रमण बढ़ रहा है.

भारत समेत 85 देशों में डेल्टा वेरिएंट के केस
भारत में दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार माना जा रहा डेल्टा वेरिएंट दुनिया के 85 देशों में पहुंच चुका है और 11 इलाकों में तो इसके मामले बीते दो हफ्तों में ही सामने आए हैं. यह बात विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड पर 22 जून को जारी अपने अपडेट में कही है. ऐसे में बाकी वेरिएंट के मुकाबले डेल्टा के हावी होने की आशंका जताई है. वहीं, डेल्टा प्लस के भारत समेत अन्य देशों में कुछ ही मामले सामने आए हैं.

Tags: Coronavirus, Coronavirus Case, Coronavirus Case in India, Coronavirus Crisis, Delta Plus Covid Variant, Delta Plus Variant

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर