होम /न्यूज /राष्ट्र /'मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन ज्यादा प्रभावी', Covishield के निर्माता का दावा- अन्य देशों में तीसरे डोज के बाद भी संक्रमण का खतरा

'मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन ज्यादा प्रभावी', Covishield के निर्माता का दावा- अन्य देशों में तीसरे डोज के बाद भी संक्रमण का खतरा

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला. (फाइल फोटो)

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला. (फाइल फोटो)

Made in India Covid-19 Vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि भारत में निर्मित कोविड-19 ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने दावा किया है कि भारत में निर्मित (Made in India) कोविड-19 वैक्सीन फाइजर और मॉडर्ना जैसे mRNA वैक्सीन की तुलना में कोरोना वायरस संक्रमण से अधिक सुरक्षा प्रदान की है. समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ ने कहा, “भारत में बनाए गई कोरोना वैक्सीन फाइजर और मॉडर्ना जैसे mRNA वैक्सीन की तुलना में कोविड महामारी बीमारी से अधिक सुरक्षा प्रदान कर रही है.”

उन्होंने कहा, “यह अच्छा हुआ कि फाइजर और मॉडर्ना जैसी वैक्सीन भारत में नहीं आई. क्योंकि अमेरिका जैसे देशों में लोगों ने दूसरी और तीसरी बूस्टर खुराक ली है और अभी भी कई लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन भारत में हमारे टीकों ने अच्छी सुरक्षा प्रदान की है.”

यूपी में निजी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज के लिए चुकानी पड़ रही है तय कीमत से अधिक, ये है वजह

अदार पूनावाला ने कहा, “हमने अब तक 80 से ज्यादा देशों और 10 करोड़ कोविशील्ड डोज का निर्यात किया है. लेकिन अब घटते मामलों के कारण COVID वैक्सीन की मांग कम हो गई है.” उन्होंने यह भी कहा, “कुछ देशों में जहां mRNA वैक्सीन दी गई थी, कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उन देशों में मामले सामने आए थे क्योंकि वे वायरल संक्रमण के खिलाफ अच्छी सुरक्षा प्रदान नहीं कर रहे थे.”

बता दें कि भारत में बड़े पैमाने पर कोविशील्ड वैक्सीन का इस्तेमाल किया गया है. वैसे देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन को सबसे पहले मंजूरी दी गई थी. दोनों ही भारत में निर्मित वैक्सीन है. कोवैक्सीन का निर्माण भारत बायोटेक ने किया है.

10 अप्रैल से सभी वयस्कों को वैक्सीन का बूस्टर डोज लगना शुरू हो गया है. केंद्र सरकार से चर्चा के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने अपनी वैक्सीन के दामों में 50 फीसदी से ज्यादा की कटौती की है.

Tags: Adar Poonawalla, Coronavirus, Covishield vaccine, Omicron variant

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें