कोरोना ने बिगाड़ा सेना का हेयरकट, 1800 सैलून बंद होने से बिगड़े सैनिकों के बाल

कोरोना ने बिगाड़ा सेना का हेयरकट, 1800 सैलून बंद होने से बिगड़े सैनिकों के बाल
भारतीय सैनिक साहस के साथ अपने अनुशासन के लिए भी जाने जाते हैं. (File Photo)

बता दें कि गृहमंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने शनिवार को साफ तौर पर कहा है कि लॉकडाउन (Lockdown) में सैलून या नाई की दुकान खोलने की अनुमति नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2020, 9:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के सैनिकों का साहस और उनका अनुशासन हमेशा से लोगों के बीच चर्चा का विषय रहता है. हर कोई भारतीय सैनिकों (Indian Soldier) के अनुसाशन की मिसाल पेश करता है. लेकिन इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारतीय सैनिक भी अपना अनुशासन पूरा न कर पाने से परेशान हैं. दरसअल सेना (Army) के बहुत से जवानों के बाल सैलून (Saloon) और नाई की दुकान बंद होने के कारण बढ़ गए हैं और उन्हें अब समझ में नहीं आ रहा है कि वह सेना के इस अनुशासन को कैसे पूरा करें. बता दें कि गृहमंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने शनिवार को साफ तौर पर कहा है कि लॉकडाउन (Lockdown) में सैलून या नाई की दुकान खोलने की अनुमति नहीं है.

बता दें कि 15 लाख से अधिक जवानों और अधिकारियों वाली भारतीय फौन अपने हेयरकट के लिए जानी जाती है लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते अब सैनिकों के बाल बढ़ने लगे हैं और वह एक जैसे दिखाई नहीं देते हैं. बताया जाता है कि सेना की यूनिटों में करीब 1800 बारबर शॉप या सैलून हैं जो इन दिनों पूरी तरह से बंद पड़े हैं. सोशल डिस्टेंसिंग के चलते इन दुकानों को खोलने की छूट नहीं दी गई है.

हालात ये हो गए हैं कि लॉकडाउन के 30 दिन बीत जाने के बाद अब सैनिकों के बाल बड़े हो गए है और उनका हेयरकट अब वैसा नहीं रह गया है जैसा हमेशा रहा करता था और जिसे लोग फौजी कट के नाम से जानते थे. हालांकि इस दौरान बहुत से जवान और अधिकारी अपने इस बदलाव को सेल्फी में कैद कर रहे हैं.



फौजियों के लिए सेना में बाल रखने के क्या हैं निर्देश
कोई भी नया फौजी जब ड्यूटी पर तैनाती के लिए यूनिट जाता है तो उसे कम से कम 30 अनविार्य नियमों का पालन करना होता. इसमें छोटे बाल रखना भी शामिल हैं. सेना की एड्जुटेंट ब्रांच इस नियम का सख्ती से पालन भी कराती है लेकिन कोरोना के चलते इस यूनिट ने भी जवानों को कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है.

इसे भी पढ़ें :-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज