देश में अब कोरोना टेस्टिंग पकड़ेगी रफ्तार! ICMR ने दी 6 और किट को मंजूरी

कहा जा रहा है कि इस फैसले के बाद देश में टेस्टिंग में रफ्तार मिलेगी. (सांकेतिक)

कहा जा रहा है कि इस फैसले के बाद देश में टेस्टिंग में रफ्तार मिलेगी. (सांकेतिक)

Corona Testing India: फिलहाल भारत में अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट की तरफ से मंजूरी दी गई किट को वेलिडेशन की जरूरत नहीं पड़ती है. भारत में संक्रमण के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 10:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बड़ा कदम उठाया है. ICMR ने 6 अलग-अलग टेस्टिंग के तरीकों को भारत में अनुमति दी है. भारत में जानकार लगातार टेस्टिंग बढ़ाने की बात कह रहे हैं. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जिन 6 किट को ICMR की तरफ से मंजूरी मिली है, उन्हें वेलिडेशन की जरूरत नहीं होगी.

ICMR की तरफ से स्वीकृत की गई टेस्टिंग किट में यूरोप, कोरिया, जापान, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपातकालीन लिस्ट में शामिल एजेंसियों को लाभ मिलेगा. इन एजेंसियों को भारत में इस्तेमाल किए जाने के लिए वेलिडेशन की जरूरत नहीं होगी.

Youtube Video


कहा जा रहा है कि इस फैसले के बाद देश में टेस्टिंग में रफ्तार मिलेगी. जानकारों के अनुसार, कोरोना वायरस रोकथाम के लिहाज से तेज टीकाकरण और टेस्टिंग जरूरी हथियार हैं. फिलहाल भारत में अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट की तरफ से मंजूरी दी गई किट को वेलिडेशन की जरूरत नहीं पड़ती है.
भारत में एक दिन में 3 लाख 60 हजार 960 मामले दर्ज किए गए हैं. इनमें से 3 हजार 293 मरीजों की मौत हो चुकी है. हालांकि, 2 लाख 61 हजार 162 मरीज स्वस्थ होकर घर भी लौटे. नए आंकड़ों को मिलाकर देश में अब तक 1 करोड़ 79 लाख 97 हजार 267 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं. वहीं, मौत का आंकड़ा 2 लाख के पार चला गया है. देश में फिलहाल एक्टिव केस की संख्या 29 लाख 78 हजार 709 है. ICMR के आंकड़े बताते हैं कि मंगलवार तक कुल 28 करोड़ 27 लाख 03 हजार 789 सैंपल की जांच हो चुकी है. जबकि, एक दिन में 17 लाख 23 हजार 912 सैंपल जांचे गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज