Corona Treatment: 5000 लीटर/मिनट से कम क्षमता वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर कोरोना में कारगर नहीं

होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को डॉक्टर की उचित प्रिस्क्रिप्शन दिखाने पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाई जाएगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को डॉक्टर की उचित प्रिस्क्रिप्शन दिखाने पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाई जाएगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना वायरस संक्रमण का घर पर ही इलाज कर रहे मरीजों के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने एक परामर्श जारी करते हुए बताया है कि उन्हें ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए कंसंट्रेटर की क्षमता कितनी रखनी है. अब तक बाजार में उपलब्ध ऑक्सीजन कंसंट्रेटर डिस्ट्रीब्यूटर कई बार भ्रामक जानकारियां भी दे रहे थे. ये परामर्श उससे बचने के लिए है.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के मरीजों के लिए ऑक्सीजन आपूर्ति के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर की क्षमता को लेकर केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने एक परामर्श जारी किया है. सीडीएससीओ ने कहा है कि कोरोना मरीजों के लिए आक्सीजन की आपूर्ति के लिए 5000 लीटर/ मिनट की क्षमता वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ही उपयुक्त हैं. घरों में रह रहे कोविड-19 रोगियों के लिए इससे कम क्षमता वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपयोगी नहीं हैं और इनका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. संगठन की ओर से यह भी कहा गया है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच विक्रेताओं को भ्रामक लेबल के साथ इस तरह के उपकरणों पर जोर नहीं देना चाहिए.

सीडीएससीओ की ओर से ये परामर्श कोविड-19 मामलों के प्रबंधन खासकर घर में रह रहे रोगियों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के न्यूनतम मानक के बारे में लोगों को सूचना देने के लिए जारी किया गया है. परामर्श में कहा गया कि इस वक्त बाजार में उपलब्ध ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के विभिन्न मॉडल में ऑक्सीजन फ्लो की अलग-अलग क्षमता (1 से 10 लीटर/प्रति मिनट) है और इन उपकरणों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी भिन्न हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बार-बार यह बताया है कि 5000 लीटर/मिनट या अधिक क्षमता वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जो 90 फीसदी या अधिक कंसंट्रेट ऑक्सीजन देते हैं, वे ही कोविड केयर केंद्रों में रह रहे या फिर घरों में रह रहे मरीजों के लिहाज से उपयुक्त हैं.

Youtube Video

WHO के क्या हैं नियम?

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के लिए ये नियम निर्धारित किए हैं. परामर्श में कहा गया है कि बहुत से लोगों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के मिनिमम पैरामीटर्स के बारे में भी जानकारी नहीं है. ऐसे में हो सकता है कि वे ऐसी मशीनों का इस्तेमाल कर रहे हों, जो कोविड केस मैनेजमेंट में उपयुक्त नहीं हों. यह परामर्श लोगों को इस बारे में सूचित करने के लिए जारी किया गया है कि कोविड-19 के प्रबंधन के लिए खासकर घर में रह रहे मरीजों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के मामले में क्या पैरामीटर्स फॉलो करने चाहिए.

(Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज