Unlock-4 Guidelines: 10 पॉइंट्स में समझें अनलॉक-4 में मिलेगी कितनी छूट

Unlock-4 Guidelines: 10 पॉइंट्स में समझें अनलॉक-4 में मिलेगी कितनी छूट
सरकार ने अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं.

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने अनलॉक-4 (Unlock-4 Guidelines)के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिये हैं. गाइडलाइंस के मुताबिक सात सितंबर से मेट्रो रेल (Metro Rail) को चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी. पढ़ें 10 बड़ी बातें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 9:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने अनलॉक-4 (Unlock-4) की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. सरकार  मेट्रो रेल को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दे दी है. इसके अलावा सरकार ने स्कूल-कॉलेजों को 30 सितंबर तक बंद रखने के आदेश दिये हैं हालांकि इसमें कुछ रियायत दी जा रही है. अनलॉक-4 में भी सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों (International Flights) की मंजूरी नहीं दी है इसके साथ ही सिनेमा हॉल (Cinema Halls) भी बंद रहेंगे.

अनलॉक-4 में सरकार ने 21 सितंबर से सामाजिक, अकादमिक, खेलों से जुड़ी, मनोरंजन से जुड़ी, सांस्कृतिक और धार्मिक सभाओं की अनुमति दी है. हालांकि इन सभाओं में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भली-भांति पालन करना होगा. 10 पॉइंट्स में पढ़ें अनलॉक-4 गाइडलाइंस की 10 बड़ी बातें...
सरकार के निर्देशों के मुताबिक मेट्रो सेवाएं 7 सितंबर से शुरू होंगी. मेट्रो में सरकार के निर्देशों का भली भांति पालन करना अनिवार्य होगा. यह 7 सितंबर, 2020 को ग्रेडेड तरीके से शुरू की जायेगी. इस संदर्भ में जल्द ही आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से मानक निर्धारण प्रक्रिया जारी की जायेगी.
सरकार के आदेश के मुताबिक स्कूल कॉलेज 30 सितंबर तक बंद रहेंगे, हालांकि ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग पहले की तरह ही जारी रहेगी.
कन्टेनमेंट ज़ोन के बाहर कक्षा 9 से 12 तक के छात्र टीचर से मार्गदर्शन पाने के लिए स्वेच्छा से जा सकते हैं. लेकिन इसके लिए पेरेंट्स से लिखित मंज़ूरी ज़रूरी होगी. Phd और रिसर्च स्कॉलर लैबोरेटरी जा सकते हैं, इसमें भी शर्तें लागू होंगी.
गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-4 के लिए जारी किए गए दिशानिर्देश के अनुसार, 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति दी जाएगी.
सीमित संख्या वाली सभा में भी लोगों का फेसमास्क पहनना, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा और उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी और हैंड वॉश और सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जायेगा.
ओपन एयर थिएटर को छोड़कर सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और थिएटर 30 सितम्बर तक बंद रहेंगे.
अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, गृह मंत्रालय द्वारा मंजूर यात्रा को छोड़कर, स्थगित रहेगी.
गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक लोगों और सामानों की अंतर्राज्य राज्यों में आवाजाही पर कोई रोक नहीं होगी और न ही इसके लिए कोई विशेष परमिट, अप्रूवल और ई-परमिट की आवश्यकता होगी.
कंटेनमेंट जोन के बाहर यदि राज्यों को लॉकडाउन लागू करना है तो केन्द्र सरकार से उसके लिए मशविरा करना होगा और सहमति लेनी होगी.
देश भर में कोविड-19 के लिए पहले से जारी दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा साथ में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करना होगा. दुकानों को खोलने में फिजिकल डिस्टेंसिंग बरकरार रखनी होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज