Home /News /nation /

Corona Vaccination: बढ़ते कोरोना के बीच पहले दिन ही लगी 10 लाख से अधिक प्रीकॉशन डोज

Corona Vaccination: बढ़ते कोरोना के बीच पहले दिन ही लगी 10 लाख से अधिक प्रीकॉशन डोज

10 लाख से अधिक प्रीकॉशन डोज लगाई गई. (Pic- ANI)

10 लाख से अधिक प्रीकॉशन डोज लगाई गई. (Pic- ANI)

Corona Vaccination: स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि अनुमानित स्वास्थ्य सेवा से 1.05 करोड़ कर्मियों और अग्रिम मोर्चे के 1.9 करोड़ कर्मियों जबकि अन्य बीमारियों से पीड़ित 60 से अधिक आयु के 2.75 करोड़ व्यक्ति तीसरी डोज के लिए लक्षित आबादी में शामिल हैं. तीसरी डोज दिए जाने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले साल की गई थी और इसे देने की शुरुआत उसके 17 दिन बाद हुई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के बीच 10 जनवरी से फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों समेत गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की तीसरी डोज यानी प्रीकॉशन डोज (Precaution Dose) लगनी शुरू हो चुकी है. सोमवार को पहले ही दिन देश में 10 लाख से अधिक प्रीकॉशन डोज लगाई गई हैं. कोविन एप पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार सोमवार को 10,51,456 डोज लगाई गईं. इनमें से 1,79,339 डोज तो दोपहर 1 बजे तक ही लगा दी गई थीं. वहीं दूसरी बीमारियों से जूझ रहे बुजुर्गों को करीब 3,15,000 डोज लगाई गईं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि अनुमानित स्वास्थ्य सेवा से 1.05 करोड़ कर्मियों और अग्रिम मोर्चे के 1.9 करोड़ कर्मियों जबकि अन्य बीमारियों से पीड़ित 60 से अधिक आयु के 2.75 करोड़ व्यक्ति तीसरी डोज के लिए लक्षित आबादी में शामिल हैं. तीसरी डोज दिए जाने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले साल की गई थी और इसे देने की शुरुआत उसके 17 दिन बाद हुई है.

कोविन पोर्टल के प्रमुख डॉ. आरएस शर्मा ने कहा, ‘जहां तक कोविन प्रणाली के बारे में माना जाता है, वह दिन बहुत आसानी से बीत गया. हमारे संज्ञान में कोई बड़ी बात नहीं आई. हमारी प्रणाली काफी मजबूत है और हमारे जैसे देश में अपेक्षित भार उठाने के लिए डिज़ाइन की गई है. यह एक अच्छा दिन था.’

उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और कर्नाटक जैसे राज्यों में बड़े स्‍तर पर तीसरी डोज लगाई गई है. उत्तर प्रदेश ने जहां 58,669 डोज लगाईं तो राजस्थान ने 95,540 डोज लगाईं. मध्य प्रदेश ने 64,901 डोज लगाई गईं. बिहार ने रात नौ बजे तक 64,061 और कर्नाटक ने 81,728 डोज दीं.

उत्तर पूर्वी राज्‍यों में कुल 7,921 तीसरी डोज दी गईं. त्रिपुरा में यह आंकड़ा 2,200 था. दिल्‍ली में लगभग 300,000 पात्र लाभार्थियों को करीब 20,000 एहतियाती डोज दी जा गईं. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि टीकाकरण की दूसरी डोज के नौ महीने पूरे कर चुके वरिष्ठ नागरिकों को एहतियाती खुराक लेने के लिए संदेश भेजे गए थे. वरिष्ठ नागरिकों को उनके प्रश्नों के साथ मदद करने और प्रक्रिया के दौरान उनकी सहायता करने के लिए शहर के कई टीकाकरण केंद्रों पर अतिरिक्त स्टाफ भी तैनात किया गया था.

Tags: Corona vaccination, Coronavirus, Omicron

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर