अपना शहर चुनें

States

COVID-19 Vaccination: कोरोना की जंग जीतनी है तो वैक्‍सीन लगवाने के बाद भी बरतनी होगी ये सावधानियां

कोरोना की जंग जीतनी है तो वैक्‍सीन लगवाने के बाद भी बरतनी होगी ये सावधानियां. (सांकेतिक तस्वीर)
कोरोना की जंग जीतनी है तो वैक्‍सीन लगवाने के बाद भी बरतनी होगी ये सावधानियां. (सांकेतिक तस्वीर)

कोरोना वैक्सीनेशन (Coronavirus vaccination) के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भले ही वैक्सीन (Vaccine) लगाने का अभियान शुरू किया जा चुका है लेकिन कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अभी भी जरूरी होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 8:59 PM IST
  • Share this:
COVID-19 Vaccination in India: देश में दुनिया के सबसे बड़े कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण (Coronavirus vaccination) अभियान की शुरुआत हो चुकी है. 16 जनवरी से शुरू हुए इस अभियान के साथ ही भारत अब अमेरिका और ब्रिटेन समेत उन देशों की श्रेणी में आ गया है, जहां पर कोरोना (Corona) के खिलाफ टीकाकरण की शुरुआत हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश में पहले चरण के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी.

कोरोना वैक्सीनेशन के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भले ही वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू किया जा चुका है, इसके बावजूद वैक्सीनेशन का हिस्सा बन चुके और टीका लगने का इंतजार कर रहे लोगों को पहले की तरह ही सरकार की ओर से जारी की गई कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा. सरकार ने एक बार ​फिर याद दिलाया है कि कोरोना से बचना है तो किन खास बातों पर ध्यान देना जरूरी है.

मास्क से अभी नहीं मिलेगा छुटकारा
अगर किसी को भी लग रहा है कि कोरोना वैक्सीन आ जाने के बाद मास्क से छुटकारा मिल जाएगा तो यह सबसे बड़ी ग​लती होगी. सरकार की ओर से कहा गया है कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क को लगाना अनिवार्य होगा. बता दें कि पूरे देश में कोरोना वैक्सीन लगाने में अभी एक साल से ज्यादा का समय लगेगा. ऐसे में जब तक सभी को कोरोना वैक्सीन नहीं लग जाती तब तक कोरोना का खतरा बना रहेगा.



शराब से 45 दिनों तक दूरी बनाकर रखना जरूरी
वैक्सीन स्वस्थ इम्युनिटी वाले इंसान पर ज्यादा तेजी से असर करती है. यही कारण है कि वैक्सीन से पहले और बाद में शराब को सेवन करने से विशेषज्ञ मना कर रहे हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक लोगों को टीका लगवाने के बाद कम से कम 45 दिनों तक अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए. बता दें कि अल्कोहल इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है, जिसके कारण वैक्सीन सही तरीके से अपना असर नहीं दिखा पाती है.

इसे भी पढ़ें :- कोरोना वैक्सीनेशन का आज छठा दिन, अब तक 6.31 लाख हेल्थकेयर वर्कर्स को लगा टीका

कोविड-19 मरीजों की देखभाल की जा सकती है
वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद वैक्सीन लेने वाला शख्स कोविड-19 मरीजों की देखभाल कर सकता हैं. यही कारण है कि कोरोना के पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है. कोरोना के नए स्ट्रेन के आने के बाद कोरोना कब एक बार फिर खतरनाक साबित हो जाए किसी को भी नहीं पता है. ऐसे में बुनियादी सुरक्षा के उपायों का पालन करने की अभी भी जरूरत होगी.

इसे भी पढ़ें :- भारत निभाएगा अच्छे पड़ोसी का फर्ज, नेपाल को देगा कोविड वैक्‍सीन की 10 लाख खुराक

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अभी भी करना होगा
कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. छह फीट की दूरी संक्रमण रोकने का अच्छा तरीका है. वैज्ञानिकों के मुताबिक प्रर्याप्त सामाजिक दूरी ने कोरोना महामारी की शुरुआत से संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज