अपना शहर चुनें

States

हरियाणा में कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू, मंत्री अनिल विज ने लगवाया पहला टीका

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (PTI)
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (PTI)

हरियाणा के गृह व स्वास्थ्य मंत्री (Haryana Health Minister) अनिल विज (Anil Vij) ने पहला टीका लगवाकर तीसरे चरण के ट्रायल की शुरुआत की. अनिल विज ने बताया कि तीसरे चरण में 26 हजार लोगों पर ट्रायल किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2020, 12:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना (Corona) के मामले बढ़ने के साथ ही वैक्सीन (Corona Vaccine) को जल्द से जल्द बाजार में लाने की तैयारी भी तेज हो गई है. इसी कड़ी में भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन का आज हरियाणा में तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो गया. हरियाणा के गृह व स्वास्थ्य मंत्री (Haryana Health Minister) अनिल विज (Anil Vij) ने पहला टीका लगवाकर तीसरे चरण के ट्रायल की शुरुआत की. अनिल विज ने बताया कि तीसरे चरण में देशभर में 26 हजार लोगों पर ट्रायल किया जा रहा है.

कोरोना वैक्सीन Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल हरियाणा के रोहतक में शुक्रवार से शुरू कर दिया गया. पीजीआई रोहतक के वाइस चांसलर ने बताया कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुक्रवार से शुरू हो गया है. सबसे पहले 200 वॉलंटियर्स को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा रही है. बता दें कि हर वॉलंटियर्स को वैक्सीन की दो डोज दी जाएगी. पहली डोज देने के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी. बता दें कि भारत बायोटेक इंडियन कंपनी है जो Covaxin के नाम से कोरोना की वैक्सीन पर काम कर रही है.

इसे भी पढ़ें : Coronavirus: भारत में कब और कितने रुपये में मिलेगी कोराना की वैक्सीन, यहां जानें
बता दें कि भारत बायोटेक कोवैक्सीन का निर्माण इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर कर रही है. पीजीआई रोहतक देश के उन तीन सेंटर में से एक है जहां तीसरे चरण में 200 वॉलंटियर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. वॉलंटियर्स को वैक्सीन लगाने के बाद उनके अंदर एंटीबॉडी की स्थिति के बारे में अध्ययन किया जाएगा. कंपनी के मुताबिक उनकी वैक्सीन 90 प्रतिशत तक कारगर साबित होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज