अपना शहर चुनें

States

आपको पता है, वैक्‍सीन लगवाने के कितने दिन बाद कोरोना से सुरक्षित होंगे आप?

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना की वैक्‍सीन मानव शरीर को सुरक्षित करने में लंबा समय लेगी. तब तक कोरोना से बचाव के उपाय करना जरूरी है.
विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना की वैक्‍सीन मानव शरीर को सुरक्षित करने में लंबा समय लेगी. तब तक कोरोना से बचाव के उपाय करना जरूरी है.

अगर आपने भी कोरोना की वैक्‍सीन लगवाई है या लगवाने वाले हैंं तो ये खबर आपके लिए है. विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्‍सीन लगवाने के करीब डेढ़ महीने बाद आप कोरोना से सुरक्षित होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 4:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. साल 2020 के कोरोना वायरस से जूझने के बाद 2021 में उम्‍मीद के दरवाजे खुले हैं. कोरोना से लड़ने के लिए भारत में कोवैक्‍सीन (Covaxin) और कोविशील्‍ड (Covishield) दो वैक्‍सीन बनाई गई  हैं. जिन्हें इमरजैंसी इस्‍तेमाल की मंजूरी मिलने के साथ ही 16 जनवरी से देना भी शुरू कर दिया गया है. कल यानि शनिवार को पहली बार लोगों को कोरोना की वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लगाई गई है. यह वैक्सीन दो खुराकों के रूप में दी जा रही है. कुछ लोगों को पहली डोज दे दी गई है जबकि दूसरी डोज एक अंतराल के बाद दी जाएगी.

ऐसे में अगर आप भी कोरोना वॉरियर (corona Warrior) या स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारी हैं और आपने भी वैक्‍सीन की पहली डोज लगवाई है जल्‍द ही लगवाने वाले हैं तो क्‍या आप जानते हैं कि ये वैक्‍सीन लगवाने के कितने दिन बाद आप कोरोना वायरस से सुरक्षित हो जाएंगे. अगर नहीं तो हम यहां आपको बता रहे हैं क‍ि वैक्‍सीन कितने दिन में अपना काम करना शुरू करती है और कितने दिन बाद कोरोना का वायरस (Virus) आपके ऊपर हमला करके भी आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा.

ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) के पूर्व निदेशक डॉ. एमसी मिश्र का कहना है कि कोरोना वैक्‍सीन की दो खुराक दी जाएंगी. इसमें पहली खुराक लगाए जाने के 28 दिन के बाद दूसरी खुराक दी जाएगी. इस 28 दिन के अंतराल में वैक्‍सीन शरीर में एंटीबॉडीज पर काम करेगी. हालांकि कोवैक्‍सीन और कोविशील्‍ड दो अलग-अलग फॉर्मूलों पर काम करती हैं ऐसे में शरीर में पहुंचकर भी इनका काम एक दूसरे से अलग होगा. इसके बावजूद इन दोनों की एक खुराक कोरोना वायरस को रोकने की दिशा में कोई काम नहीं कर पाएगी. ऐसे में पहली खुराक के 28 दिन बाद तुरंत दूसरी खुराक दी जाएगी. दूसरी डोज लगने के बाद वैक्‍सीन कोरोना से सुरक्षा करने के काम शुरू कर देगी. हालांकि इस पूरी प्रक्रिया में भी करीब15 दिन का समय लगेगा.



vaccination plan, vaccination program, covid 19 vaccine news, corona vवैक्‍सीन लगवाने के बाद कोरोना को लेकर ज्‍यादा सतर्क रहने की जरूरत है.accine news, वैक्सीन कार्यक्रम, टीकाकरण अभियान, कोविड 19 वैक्सीन न्यूज़, कोरोना वैक्सीन न्यूज़
वैक्‍सीन लगवाने के बाद कोरोना को लेकर ज्‍यादा सतर्क रहने की जरूरत है......न्यूज़18 क्रिएटिव

डॉ. मिश्र कहते हैं कि दूसरी डोज लगने के 15 दिन बाद आपका शरीर कोरोना से सुरक्षित हो जाएगा. आप कोरोना वायरस के संपर्क में आएंगे लेकिन वह आपके शरीर पर असर नहीं कर पाएगा. ऐसे में पहली वैक्‍सीन लगने से 43 दिन तक आप असुरक्षित हैं लेकिन 44 वें दिन आप सुरक्षित हो जाएंगे. लिहाजा इस पूरी प्रक्रिया में करीब डेढ़ महीने का वक्‍त लगेगा. हालांकि इसके बावजूद लापरवाही बरतने की जरूरत नहीं है बल्कि कोरोना से बचने के सभी उपाय करने की जरूरत है. इसकी मुख्‍य वजह है कि आप तो सुरक्षित हैं लेकिन आपका परिवार आपके द्वारा बरती जा रही सावधानियों से ही सुरक्षित होगा.



भी पढें- दिल्‍ली: 81 में से सिर्फ इन छह अस्‍पतालों में पूर्णत: स्‍वदेशी ‘कोवैक्‍सीन’ बाकी 75 जगह लगाई गई ‘कोविशील्‍ड’

दिल्‍ली आरएमएल अस्‍पताल के रेजिडेंट डॉक्‍टरों का कोवैक्‍सीन लगवाने से इनकार, कोविशील्‍ड की मांग
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज