Corona Vaccine: नागपुर में शुरू हुआ ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर, कार में बैठे-बैठे ही लगेगा टीका

नागपुर में अब वाहन में बैठे-बैठे लगवा सकेंगे वैक्‍सीन. (Pic- Twitter)

Corona vaccination in Nagpur: ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए सुविधाजनक है जो टीका लगवाने के लिए लंबी कतारों में खड़े नहीं रह सकते. ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर में कार के अंदर वैक्सीन लगाया जाता है इसलिए यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी आसान होता है.

  • Share this:
    रवि गुलकारी

    मुंबई के बाद अब महाराष्ट्र के अन्य बड़े शहरों में ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर (Drive in Vaccination Center) खोला जा रहा है. इस सूची में अब नागपुर को भी शामिल हो गया है. नागपुर में वरिष्ठ नागरिकों के लिए रविवार से ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर की शुरुआत हो गई है. इसके तहत 60 साल के अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए न तो कार से नीचे उतरना होगा और न ही लाइन में लगना होगा.

    इन सेंटर्स में पहुंचते ही वरिष्ठ नागरिकों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. रजिस्ट्रेशन करवाने के महज दो मिनट में कार में बैठे हुए बुजुर्गों का वैक्सीनेशन कर दिया जाएगा. बता दें कि महाराष्‍ट्र में पहला ड्राइन इन वैक्‍सीनेशन सेंटर इस हफ्ते दादर में बना था. इस सेंटर की सफलता के बाद बीएमसी को ऐसे और सेंटर बनाने का विचार आया था ताकि बड़े स्‍तर पर टीकाकरण हो पाए. इन सेंटर में एक दिन में 5000 लोगों को टीका लगाने की क्षमता होगी. वहां संक्रमण का खतरा शून्‍य होगा.



    क्या है ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर?
    कोरोना ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर टीकारकरण केंद्र हैं जहां लोग अपने कार के अंदर बैठे ही कोरोना का टीका लगवा सकते हैं. ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए सुविधाजनक है जो टीका लगवाने के लिए लंबी कतारों में खड़े नहीं रह सकते.

    ये भी पढ़ेंः- कोरोना के खिलाफ जंग तेज, अगले 3 दिनों में राज्यों को मिलेगी वैक्सीन की 51 लाख खुराक




    ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर में कार के अंदर वैक्सीन लगाया जाता है इसलिए यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी आसान होता है.