LIVE: देश में वैक्सीनेशन का दूसरा ड्राई रन जारी, हर्षवर्धन बोले- जल्द मिलने लगेगा कोरोना का टीका

वैक्सीनेशन से पहले कोरोना वैक्सीन का सबसे बड़ा ड्राई रन आज.  file photo

वैक्सीनेशन से पहले कोरोना वैक्सीन का सबसे बड़ा ड्राई रन आज. file photo

Corona Vaccine Dry Run:देश के सभी 736 जिलों में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का ड्राई रन (Dry Run) किया जाएगा. आज उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 5:50 PM IST
  • Share this:
Corona Vaccine Dry Run: देशभर में वैक्सीनेशन का दूसरा ड्राई रन चल रहा है. उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन हो रहा है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr Harshvardhan) ने कहा कि अगले कुछ दिनों के अंदर जल्द ही देशवासियों को कोविड-19 के टीके (Coronavirus Vaccine) मिलने लगेंगे. डॉ. हर्षवर्धन ने ड्राई रन के बीच कहा, 'सरकार ने सुनिश्चित किया है कि टीकाकरण कार्यक्रम के प्रत्येक विवरण को राष्ट्रीय स्तर से लेकर जमीनी स्तर तक लोगों तक पहुंचाया जाए.' केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने फिर दोहराया कि पहले चरण में हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन दिए जाएंगे.

कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने ट्रांसपोर्टेशन की तैयारियां भी पूरी कर ली हैं. सरकार ने हवाई मार्गों से वैक्सीन की आवाजाही को लेकर पूरा प्लान तैयार कर लिया है. सूत्रों के मुताबिक देश के कई एयरपोर्ट्स पर यह प्रक्रिया आज या कल से शुरू हो सकती है. खबर है कि वैक्सीन की आवाजाही का केंद्र पुणे होगा. वहीं, पैसेंजर हवाई जहाजों का इस्तेमाल भी वैक्सीन की आवाजाही में किया जाएगा.

बता दें कि 28 और 29 दिसंबर को चार राज्यों में दो दिनों के लिए ड्राई रन किया था. इसके बाद 2 जनवरी को सभी राज्यों के 285 जिलों में ड्राई रन चलाया गया था. अब आज एक बार ​फिर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होने जा रहा है.

कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन से जुड़ी पल पल की खबरें पढ़ें :-
4:15 PM: स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश में 36 केंद्रों पर COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण के लिए ड्राई रन चलाया गया. बुधवार को आयोजित ड्राई रन के दौरान केंद्रों पर 25 लोगों को डमी वैक्सीन दी गई.

3:10 PM: वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन आज चेन्नई में हैं. ड्राई रन के बाद सरकार जल्द ही वैक्सीनेशन का काम शुरू करने वाली है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दो दिन पहले कहा था कि 10 दिन के अंदर वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो सकता है. फ्रंट लाइन वर्कर्स को 13 या 14 जनवरी से वैक्सीन लगनी शुरू हो सकती है.

1:12 AM: दिल्ली में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के लिए 1,000 केंद्र बनाए जाएंगे. पहले चरण में करीब 600 केंद्र को मंजूरी दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि हर टीकाकरण केंद्र पर कई बूथ होंगे और हर बूथ में कम से कम 100 लोगों को टीका दिया जा सकेगा.



12:23 AM: बिहार के 38 जिलों के 114 सेंटर पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो गया है. पटना के पीएमसीएच, एनएमसीएच, पारस और खगौल में भी दी जा रही डमी वैक्सीन. सभी जगहों पर 25-25 लोगों को दी जा रही वैक्सीन.

12:05 AM: छत्‍तीसगढ़ में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगाने का काम मध्‍य जनवरी से शुरू किया जा सकता है. हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. छत्‍तीसगढ़ में कोरोना वैक्‍सीनेशन के ट्रायल रन का शुक्रवार को आखिरी दिन है. इसके साथ ही प्रदेश के कुल 28 जिलों में ड्राई रन पूरा हो जाएगा.

11:31 AM: कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन को लेकर राजस्थान में तैयारी पूरी कर ली गई है. वैक्सीनेशन को लेकर शुक्रवार को प्रदेशभर में ड्राई रन होगा. प्रदेश के सभी जिलों में 102 सेन्टर्स पर ड्राई रन किया जाएगा. पूर्व में किए जा चुके जिलों में भी फिर से ड्राई रन होगा. जयपुर में कांवटिया अस्पताल, जामडोली सीएचसी और सीकर रोड स्थित निजी अस्पताल में ड्राई रन होगा.

11:07 AM: मध्यप्रदेश के जबलपुर में कोरोना वैक्सिनेशन का ड्राई रन शुरू हो चुका है. CMHO डॉक्टर रत्नेश कुरारिया ने बताया कि औसत 5 से 7 मिनिट में एक व्यक्ति का वैक्सिनेशन हो रहा है. इनके मुताबिक, दो घंटों में 30 लोगों का वैक्सिनेशन हो जाएगा. उन्होंने बताया कि वैक्सिनेशन के बाद 30 मिनिट तक व्यक्ति को ऑब्ज़र्वेशन में रखा जाएगा.

10:43 AM: दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि फ्रंट लाइन वर्कर को कोरोना वैक्सीन पहले लगाना सरकार की प्राथमिकता है. उसके बाद भारतीय सेना और अर्धसैनिक बलों को टीका लेगा.

10:10 AM: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में पहुंचकर सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर और कर्मचारियों से बात की. उन्होंने कहा कोरोना महामारी के दौर में उन्होंने भी डॉक्टरों और वैज्ञानिक ने साथ अनुकरणीय कार्य किया है.

9:13 AM: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू होने से पहले दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (RGSSH) पहुंचे. कुछ ही देर में यहां पर कोरोना वैक्सिनेशन का ड्राई रन शुरू होने वाला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज