कोरोना वैक्सीन को लेकर PM मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ अहम बैठक आज, 1 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को मिलेगा पहला डोज

प्रधानमंत्री मोदी की कोरोना वैक्सीन को लेकर अहम बैठक आज होगी.

Corona Vaccine: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली बैठक में सभी मुख्यमंत्रियों से उनके राज्य में कोरोना संकट के मौजूदा हालात पर भी बात करेंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच अच्छी खबर ये है कि जल्द ही भारत में भी कोरोना की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को मंजूरी मिलने वाली है, लेकिन ये वैक्सीन देश के 130 करोड़ लोगों तक कैसे पहुंचेगा इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ अहम बैठक करेंगे. कहा जा रहा है कि वैक्सीन की पहली डोज़ देश के एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों दी जाएगी. माना जा रहा है कि देश में वैक्सीन की पहली खेप 2021 के शुरुआत में मिल सकती है.

    PM मोदी की अहम बैठक
    मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्रियों से राज्यों में कोरोना संकट के मौजूदा हालात पर भी बात करेंगे. इसी बैठक में कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर भी चर्चा की जाएगी. बता दें कि कोरोना संकट आने के बाद से पीएम राज्यों से लगातार बातचीत करते रहे हैं. बता दें कि देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच पीएम मोदी ने पिछले हफ्ते प्रमुख अधिकारियों साथ भी बैठक की थी. पीएम मोदी ने इस बैठक में देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयार की जा रही रणनीति के बारे में चर्चा की थी. भारत में कोरोना का संक्रमण 90 लाख को पार कर गया है.



    वैक्सीन की पहली डोज
    अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने दावा किया है कि वैक्सीन की डोज़ किसको सबसे पहले दी जाएगी इसको लेकर डेटा बेस लगभग तैयार कर लिया गया है. एक अधिकारी ने कहा, 'राज्यों की तरफ से डेटा तैयार करने को लेकर लगातार सहयोग किया जा रहा है. अब तक 92 फीसदी सरकारी हॉस्पिटल ने अपने डेटा दे दिए हैं. 56% प्राइवेट हॉस्पिटल के भी डटे अभी मिल गए हैं. हमलोग एडवांस स्टेज पर हैं. देश में करीब 1 करोड़ हेल्थ वर्कर्स हैं'

    कौन-कौन होंगे बैठक में शामिल?
    प्रधानमंत्री के साथ होने वाली अहम बैठक में नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण प्रजेंटेशन देंगे. बता दें कि ये दोनों कोरोना को लेकर बनी एक्सपर्ट कमेटी के अहम सदस्य हैं. माना जा रहा है कि जुलाई 2021 तक 20-25 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन दे दी जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पहले ही कहा है कि मार्च, 2021 तक वैक्सीन मिल जाने की उम्मीद है.

    ये भी पढ़ें:- कोविशील्ड पर अदार पूनावाला बोले- जनवरी तक उपलब्‍ध होंगी 10 करोड़ डोज, सरकार को 250 रुपये में देंगे'

    भारत में कितनी वैक्सीन?
    बता दें कि इस वक्त भारत में कोरोना की 5 वैक्सीन एडवांस स्टेज पर है. ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन ने तीसरे फेज का ट्रायल पूरा कर लिया है. भारत बायोटेक के तीसरे फेज के ट्रायल की शुरुआत की है. ज़ायजस कैडिला ने दूसरा फेज पूरा कर लिया है. रूस की स्पुतनिक-वी वैक्सीन ने भारत में डॉक्टर रेड्डी के साथ मिलकर दूसरे और तीसरे फेज का ट्रायल शुरु कर दिया है. जबकि बायोलॉजिकल-ई पहले और दूसरे फेज का ट्रायल कर रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.