Vaccines Drones Delivery: नागरिक उड्डयन मंत्रालय की मंजूरी के बाद तेलंगाना में ड्रोन से डिलीवर होगी वैक्‍सीन

तेलंगाना में ड्रोन से वैक्‍सीन की डिलीवरी की जा सकेगी. केंद्र सरकार ने दी छूट.

तेलंगाना में ड्रोन से वैक्‍सीन की डिलीवरी की जा सकेगी. केंद्र सरकार ने दी छूट.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) की ओर से इस संबंध में एक ट्वीट करते हुए कहा गया है कि तेलंगाना सरकार (Telangana Government) को अनमैन्‍ड एयरक्राफ्ट सिस्‍टम (UAS) रूल्‍स, 2021 को सशर्त छूट दी गई है. ये छूट एक साल या फिर अगले आदेश तक के लिए दी गई है.

  • Share this:
Vaccines Drones Delivery: देश में कोरोना (Corona) पर जल्‍द से जल्‍द काबू पाने के लिए वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम (Vaccination Program) पर जोर दिया जा रहा है. इसके लिए राज्‍य सरकारों ने कमर भी कस ली है. तेलंगाना सरकार (Telangana Government) ने कोरोना वैक्‍सीन प्रोग्राम में तेजी लाने के लिए अनोखी पहल की है. बता दें कि तेलंगाना सरकार ने ड्रोन (Drone) के जरिए एक निश्चित सीमा में वैक्‍सीन की ड्रोन से प्रायोगिक डिलिवरी की मंजूरी केंद्र सरकार से मांगी थी. अब तेलंगाना सरकार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय से इस बात की मंजूरी मिल गई है. हालांकि अभी तक ये तय नहीं हो सका है कि ड्रोन के इस एक्‍सपेरिमेंटल डिलिवरी में किस वैक्‍सीन को शामिल किया जाएगा.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से इस संबंध में एक ट्वीट करते हुए कहा गया है कि तेलंगाना सरकार को अनमैन्‍ड एयरक्राफ्ट सिस्‍टम (UAS) रूल्‍स, 2021 को सशर्त छूट दी गई है. यह छूट नजर आने वाली सीमा तक ड्रोन के जरिए वैक्‍सीन की एक्‍सपेरिमेंट डिलिवरी के लिए है. तेलंगाना सरकार को ये छूट एक साल या फिर अगले आदेश तक के लिए दी गई है.



बता दें कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इससे पहले 22 अप्रैल को भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद (ICMR) को वैक्‍सीन की ड्रोन से डिलिवरी की व्‍यावहारिकता पर अध्‍ययन करने को कहा था. तेलंगाना के आईटी विभाग ने बयान दिया है कि विकाराबाद जिले से इस अभियान की शुरुआत की जाएगी. तेलंगाना सरकार की योजना के मुताबिक वैक्‍सीन पहुंचाने वाले ड्रोन अस्‍पताल से वैक्‍सीन लेंगे और उन्‍हें सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाएंगे. राज्‍य सरकार ने अपनी योजना में तेजी लाने के लिए विकाराबाद के जिला प्रशासन को इस काम में लगा दिया है. इस काम में जिन जिन अधिकारियों को लगाया जाएगा उनकी लिस्‍ट तैयार कर ली गई है.
इसे भी पढ़ें :- तेलंगाना में सभी को फ्री में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, CM चंद्रशेखर राव ने किया ऐलान

ट्रायल के दौरान ड्रोन डमी वैक्‍सीन लेकर उड़ान भरेंगे. इस दौरान अधिकारी ड्रोन पर नजर रखेंगे. अस्‍पताल से सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचने में कितना समय लगा और वैक्‍सीन में किसी भी तरह की कोई दिक्‍कत तो नहीं आई उसे भी परखा जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज